महामंडलेश्वर होकर भी जूना अखाड़े के पेशवाई में नहीं पहुंची राधे माँ, निकली हैरान करने वाली वजह
महामंडलेश्वर होकर भी जूना अखाड़े के पेशवाई में नहीं पहुंची राधे माँ, निकली हैरान करने वाली वजह
Share:

हरिद्वार: छह वर्षों का निलंबन भुगतने के बाद मुंबई की विख्यात महिला संत राधे मां को लगभग पंद्रह दिन पूर्व एक बार फिर से जूना अखाड़े ने महामंडलेश्वर पद प्रदान किया है. इसके बावजूद जूना अखाड़े की पहली पेशवाई में राधे मां उपस्थित नहीं हुई. पेशवाई में अखाड़े के लगभग 55 महामंडलेश्वर मौजूद थे. राधे मां के न आने की वजह उनका भगवा वस्त्र धारण न करना बताया जा रहा है. अखाड़ा सूत्रों के मुताबिक राधे मां ने रंग रूप बदलने से इनकार कर दिया है.

जानिए ऐसा क्या हुआ की पति ने लगा ली फांसी

उल्लेखनीय है कि राधे मां को वर्ष 2012 में महामंडलेश्वर बनाने के तत्काल बाद ही उन्हें निलंबित कर दिया गया था. उन्हें हरिद्वार में ही यह पद प्राप्त हुआ था और हरिद्वार से ही जूना पीठाधीश्वर अवधेशानंद गिरि ने उन्हें निलंबित भी किया था. लम्बी कोशिशों के बाद पंद्रह दिन पहले ही जूना अखाड़ा के आचार्य को लिखित आश्वासन देकर राधे मां की अखाड़े में वापसी हुई है. उन्होंने अपने पत्र में कहा था कि अब न तो राधे माँ नाचेंगी, न फ्लाइंग किस करेंगी, न रंगीन वस्त्र धारण करेंगी और न ही नाचते नाचते भक्तों की गोद में बैठेंगी.

हमारा राष्ट्रगान ‘जन गण मन’ बंगाल के लिए सम्मान- ममता बनर्जी

इस आश्वासन के बाद जूना के पंचों ने राधे मां को पुनः महामंडलेश्वर पद प्रदान किया था. राधे माँ लिए जूना अखाड़े के 360 महामंडलेश्वरों के साथ ही कुंभ के महामंडलेश्वर नगर में भूमि आवंटित की गई है.  इसके बाद भी राधे मां अखाड़े के सम्मान का प्रतीक पेशवाई में नहीं पहुंची. राधे मां की तरफ से कहा गया कि वे दस फरवरी को होने वाले कुंभ के तीसरे शाही स्नान में हिस्सा लेंगी. बहरहाल वे भगवा धारण करेगी या नहीं इस बारे में अभी तक रहस्य बना हुआ है.

खबरें और भी:-

यहां मनाया जायेगा 26वां अंतर्राष्ट्रीय ऊंट उत्सव, देश भर से आएंगे खास ऊंट

मनरेगा में मांगे जा रहे युवाओं से आवेदन, न्यूनतम उम्र 18 वर्ष

उत्तराखंड : शुरू हुई 2020 राष्ट्रीय खेलों की तैयारियां

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -