यहां रात के नहीं बल्कि दिन के 12 बजे होता है भगवान कृष्णा का जन्म..
यहां रात के नहीं बल्कि दिन के 12 बजे होता है भगवान कृष्णा का जन्म..
Share:

भगवान कृष्ण का जन्मोत्सव पूरे देश में हर्षोउल्लास से मनाया जाता है. आप जानते ही हैं पूरे देश में भगवान कृष्ण का जन्म रात के 12 बजे मनाया जाता है. लेकिन एक जगह ऐसी भी हैं जहां पर भगवान रात में 12 बजे नहीं बल्कि दिन के 12 बजे जन्म लेते हैं. आज हम इस अनोखे मंदिर में बारे में बताने जा रहे हैं जहां रात के 12 बजे तक पट बंद भी हो जाते हैं. सुनकर हैरानी होगी लेकिन ये सही है और काफी पुराना मंदिर है ये. 

दरअसल, राजस्थान की राजधानी जयपुर में एक ऐसा मंदिर है, जहां भगवान का जन्म दोपहर के 12 बजे मनाया गया. जयपुर के इस मंदिर में भगवान कृष्ण का जन्म रात की बजाए शनिवार को दिन में 12 बजे हुआ. इस दौरान भगवान कृष्ण के जन्म के बाद मंदिर परिसर ढोल-नगाडों से गुंजायमान रहा. कान्हा के जन्म के बाद मंदिर में मौजूद महिलाओं ने बधाई गीत भी गाए. यानि बहुत ही धूम धाम से भगवान का जन्मोस्तव मनाया गया जिसमें काफी बड़ी संख्या में लोग मौजूद होते हैं. 

पंचामृत से किया गया अभिषेक 
जयपुर के चौड़ा रास्ता स्थित राधा दामोदर मंदिर में भगवान कृष्ण का जन्म रात की जगह दिन में मनाया जाता है. कृष्ण के जन्म का महिलाएं इंतजार करतीं है. मंदिर के पट खुलते ही महिलाओं ने भगवान के दर्शन किए. महिलाओं ने भगवान के जन्म को मोबाइलों में कैद किया. इस दौरान राधा दामोदर का पंचामृत से अभिषेक किया गया. इसके बाद भगवान की विशेष झांकी के श्रद्धालुओं ने दर्शन किए.

500 साल पुराना है मंदिर
बता दें, राधा दामोदर के इस मंदिर को 500 साल पुराना बताया जाता है. कृष्ण जन्माष्टमीं पर रात 12 बजे कृष्ण का जन्म होता है. लेकिन बताया जाता है कि राधा दामोदर के इस मंदिर में भगवान की प्रतिमा बाल स्वरूप की है. जिसके चलते यहां दोपहर 12 बजे उनका जन्म मनाया जाता है. वहीं रात को 12 बजे से पहले पट बंद कर दिए जाते हैं.

इस तहर चुने गए ट्रैफिक सिग्नल की बत्तियां..

3 दिल वाला बिना हड्डी का जीव है Octopus, जानें रोचक जानकारी

ट्रेन में किया महिला ने ऐसा फोटोशूट कि देखने वालों के उड़े होश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -