क्यों मनाई जाती है राधाष्टमी, पढ़िए पौराणिक कथा
क्यों मनाई जाती है राधाष्टमी, पढ़िए पौराणिक कथा
Share:

आज 04 सितंबर को राधाष्टमी मनाई जा रही है। वहीं पंचांग के अनुसार, भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि को राधाजी का जन्म मथुरा के रावल गांव में हुआ था। कहा जाता है राधाष्टमी (Radhashtami) को राधा जयंती (Radha Jayanti) के नाम से भी जाना जाता है। आप सभी जानते ही होंगे भगवान श्रीकृष्ण और राधारानी का बचपन एक साथ बीता था और ऐसी मान्यता है कि राधा जी के बिना के श्रीकृष्ण अधूरे हैं। जब भी श्रीकृष्ण का नाम लिया जाता है तो राधा का भी नाम स्वतः ही मुख से निकल जाता है। अब आज बरसाना के राधारानी मंदिर में लाडली जी का जन्मोत्सव मनाया जाएगा। ऐसे में हम आपको बताते हैं राधाष्टमी की कथा।

राधाष्टमी की कथा- एक बार जब माता राधा स्वर्ग लोक से कहीं बाहर गई थीं, तभी भगवान श्रीकृष्ण विरजा नाम की सखी के साथ विहार कर रहे थे। जब राधा ने यह सब देखा तो नाराज हो गईं और व‍िरजा का अपमान कर द‍िया। आहत व‍िरजा नदी बनकर बहने लगी। राधा के व्‍यवहार पर श्री कृष्ण के मित्र सुदामा को गुस्सा आ गया और वह राधा से नाराज हो गए। सुदामा के इस तरह के व्यवहार को देखकर राधा नाराज हो गईं और उन्होंने सुदामा को दानव रूप में जन्म लेने का श्राप दे दिया। इसके बाद सुदामा ने भी राधा को मनुष्य योनि में जन्म लेने का श्राप दिया। राधा के श्राप की वजह से सुदामा शंखचूड़ नामक दानव बने, बाद में इसका वध भगवान शिव ने किया।

वहीं सुदामा के दिए गए श्राप की वजह से राधा जी मनुष्य के रूप में जन्म लेकर पृथ्वी पर आईं और उन्हें भगवान श्री कृष्ण का वियोग सहना पड़ा। वहीं दूसरी तरफ कुछ पौराणिक कथाओं में कहा जाता है कि भगवान विष्णु ने कृष्ण अवतार में जन्म ल‍िया, ठीक उसी तरह उनकी पत्नी लक्ष्मी जी, राधा के रूप में पृथ्वी पर आई थीं। ब्रह्म वैवर्त पुराण की मानें तो राधाजी, श्रीकृष्ण की सखी थीं और उनका विवाह रापाण या रायाण नाम के व्यक्ति के साथ सम्पन्न हुआ था।

रखा है महालक्ष्मी व्रत तो रोज जरूर पढ़े यह कथा वरना रह जाएगा अधूरा

आज है ऋषि पंचमी, जानिए शुभ मुहूर्त-पूजा विधि और कथा

आखिर क्यों गणेश जी ने की थी दो शादियां, पढ़े पौराणिक कथा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -