6 सितम्बर को है राधा अष्टमी, करें यह उपाय
6 सितम्बर को है राधा अष्टमी, करें यह उपाय
Share:

हर साल आने वाली राधाष्टमी इस साल 06 सितंबर 2019 को है. जी हाँ, ज्योतिषों के मुताबिक़ यह राधा रानी के अवतरण दिवस के रूप में मनाते है और श्री कृष्ण की भक्ति प्राप्त करने के लिए राधा जी की कृपा अत्यंत आवश्यक है. कहते हैं बिना राधा जी के भक्ति के श्री कृष्ण भक्ति प्राप्त नहीं की जा सकती है और राधा का नाम कृष्ण के पहले आता है. इसी कारण पहले उनकी भक्ति की जाए तो ही आप श्री कृष्णा को पा सकते हैं. ऐसे में राधाष्टमी के दिन अगर हम भक्ति भाव से राधा जी की भक्ति करें तो भगवान कृष्ण प्रसन्न होकर मन की हर इच्छा को पूरा कर देते हैं. ऐसे में राधा भक्ति हैं और राधा माता हैं. इसी के साथ राधा नाम संसार के हर दुखों को हरने वाला है. तो आज हम आपको बताते हैं राधाष्टमी को सुख समृद्धि प्राप्त करने के उपाय.

राधा अष्टमी के उपाय -

* कहते हैं इस दिन पूजा घर में राधा कृष्ण की मूर्ति का श्रृंगार करके भजन तथा कीर्तन करना चाहिए और समूह में संकीर्तन आत्मिक सुख के साथ साथ मनोवांछित मनोकामनाओं को पूरा करवाएगा.

* कहा जाता है राधाष्टमी के दिन श्री विष्णुसहस्रनाम का पाठ अवश्य करना चाहिए इसी के साथ जब आप श्री सूक्त का भी पाठ करेंगे तो आपको मनचाहा फल मिलेगा.

* कहते हैं इस दिन गीता का पाठ अवश्य करना चाहिए क्योंकि गीता का ज्ञान आत्मसात करने से जीवन में श्री कृष्ण कृपा प्राप्त होती है तथा अंत में श्री कृष्ण के धाम में स्थान मिलता है.

* कहा जाता है इस दिन श्री मदभागवत का कुछ श्रवण या वाचन कर लें तो लाभ होता है. इसी के साथ प्रेम, गीत तथा नृत्य ही राधा तथा कृष्ण की भक्ति प्राप्त करने का सबसे सहज तथा सरल मार्ग है और आज के दिन भक्ति गीतों को गाइए,नृत्य करिये तथा पूरे वातावरण को कृष्ण भक्ति में रंग जाए.

* कहा जाता है इस दिन किसी पुराने मंदिर के जीर्णोद्धार का कार्य प्रारंभ कर पूर्ण करने का संकल्प ले लेना चाहिए.

* राधाष्टमी के दिन दान का बहुत महत्व है और इस वजह से इस दिन भंडारा कराइए और सभी को प्रसाद दीजिए.

इस तरह गुरु रामकृष्ण परंहंस ने दिए थे शिष्य स्वामी विवेकानंद के सवालों के जवाब

अगर आपके घर में बिल्ली करती है मल-त्याग तो आपके लिए है खुशखबरी

महिलाओं के हाथ के यह निशान बनाते हैं उन्हें और उनके पति को भाग्यवान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -