इंदौर के चिड़ियाघर में फैला रेबीज, 3 दिन में हुई आधा दर्जन भेड़ियों की मौत
इंदौर के चिड़ियाघर में फैला रेबीज, 3 दिन में हुई आधा दर्जन भेड़ियों की मौत
Share:

इंदौर: मध्य प्रदेश के इंदौर शहर के कमला नेहरू चिड़ियाघर में 3 दिन में 6 भेड़ियों की मौत की घटना सामने आई है। प्राणी संग्रहालय में रेबीज फैलने की पुष्टि होने के पश्चात् शेष बचे दो भेड़ियों को आइसोलेट किया गया है। संग्रहालय के 8 भेड़ियों में से 6 की रेबीज के चलते जान चली गई। 

वही चिड़ियाघर के अफसरों के अनुसार पिछले 3 दिन में छह भेड़ियों की जान जा चुकी है। मंगलवार को एक साथ दो भेड़ियों की मौत हुई, तत्पश्चात, निरंतर बुधवार एवं बृहस्पतिवार को भी दो-दो भेड़ियों की मौत हो गई। भेड़ियों के शव की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में मौत की वजह रेबीज का पाया जाना है। मरने वाले भेड़ियों में दो मादा एवं 4 नर भेड़िये सम्मिलित थे।

वही चिड़ियाघर के अफसर ने खबर दी कि ज़िंदा बचे दो अन्य भेड़ियों के खून एवं लार से रेबीज टेस्ट किया गया है हालांकि उनमें अब तक रैबीज के लक्षण नजर नहीं आए हैं। पिंजरे के दो अन्य भेड़ियों को पशु डॉक्टर्स की देखरेख में रखा गया है। जीवित बचे भेड़ियों में एक चार वर्षीय नर तथा ढाई वर्षीय मादा है। चिड़ियाघर के अन्य जानवरों में भी रेबीज का संकट उत्पन्न हो गया है, ऐसे में सतर्कता बरती जा रही है। अन्य जानवरों के कमरे में रेबीज रोधी दवा का छिड़काव किया जा रहा है। चिड़ियाघर में रेबीज कैसे फैला इसका खुलासा नहीं हुआ है। 

कल से शुरू होगी भारत-नेपाल के बीच ट्रेन, ये चीजें होगी अनिवार्य

जनता को सरकार का बड़ा तोहफा, हर महीने मुफ्त होगी 50 यूनिट बिजली

राष्ट्रपति कोविंद 1 से 7 अप्रैल तक नीदरलैंड के तुर्कमेनिस्तान का दौरा करेंगे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -