रबी फसल की आवक करेगी प्याज की कीमतों को कम

देश में महंगाई बढ़ती ही जा रही है और इस बीच ही यह खबर भी सामने आ रही है कि रबी की फसल का बाजार में आना भी शुरू हो गया है. इसको देखते हुए यह उम्मीद लगाई जा रही है कि प्याज की बढ़ती कीमतों पर लगाम लगाई जा सकती है. इसके साथ ही यह भी सुनने में आ रहा है कि भाव में यह गिरावट मार्च-अप्रैल तक जारी रह सकती है. बताया जा रहा है कि आने वाले दो महीनो के दौरान फसल की आवक भी 30,000 टन प्रतिदन से बढ़कर इसकी दोगुनी हो सकती है.

और यदि बाजार में ऐसा होता है तो यह भी संभव है कि कीमतों में कटौती कि जाये. यहाँ तक की यह भी सुनने में आ रहा है कि फ़िलहाल जहाँ प्याज की कीमतें 10 से 14 रुपए किलो है वे जल्द ही 7 से 8 रुपए प्रति किलो पर सिमट सकती है. वहीँ बात करें खुदरा बाजारों की तो यहाँ प्याज की कीमते जहाँ 25-30 रुपए प्रति किलो बनी हुई है वहीँ यह आने वाले समय में 20 रुपए प्रति किलो तक आ सकती है.

इस मामले को देखते हुए बाजार विश्लेषकों का यह कहना है कि आने वाले तीन महीनों में आपूर्ति को लेकर किसी भी तरह की परेशानी सामने नहीं आने वाली है. और अगले कुछ महीनों के दौरान थोक बाजारों में भाव भी 10 रुपए प्रति किलो तक पहुँच सकते है. गौरतलब है कि पहले ही खुदरा बाजार 50 रुपए प्रति किलो से 30 रुपए प्रति किलो पर पहुंच गए गए है और फरवरी माह तक ये 20 रुपए प्रति किलो तक जा सकते है.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -