Video : आर. के स्टूडियो में इस तरह होता था होली का खास जश्न

देशभर में होली का त्यौहार बड़े ही धूम-धाम से मनाया जाता है. और होली सेलिब्रेट करने में हमारे बॉलीवुड के सितारे कहा पीछे-हटने वालो में से है. बात अगर बॉलीवुड में होली मनाने की आती है तो सबसे पहले जहन में आती है आर के स्टूडियो की होली.... पृथ्वीराज कपूर ने आरके स्टूडियों में सबसे पहले होली की शुरुआत की थी. यहाँ फ़िल्मी दुनिया के कई सितारे मिलकर जश्न मनाते थे. लेकिन राज कपूर के निधन के साथ ही आर.के स्टूडियो का होली सेलिब्रेशन होना भी बंद हो गया.

आर. के स्टूडियो की होली सबसे अलग ही होती थी. यहाँ एक छोटा सा टेंक बना हुआ था जिसमे होली के लिए सुगंधित गाढ़ा रंग भरा जाता था. इस रंग में सभी लोगो को कम से कम एक डुबकी लगानी होती है. फिर इसके बाद शुरू होता था होली का जश्न जिसमे मशहूर कथक नर्तकी सितारा देवी का ठुमकेदार होली डांस भी विशेष रूप से चर्चा में रहता था. खबरों की माने तो सितारा देवी एक ऐसी नर्तकी हैं, जिन्होंने कपूर घराने की तीन पीढ़ियों के साथ डांस किया है.

पृथ्वीराज कपूर, राज कपूर, शम्मी कपूर, शशि कपूर, रणधीर कपूर, ऋषि कपूर, राजीव कपूर जैसे और भी कई सितारे है जो होली के इस रंग में और सितारा देवी के ठुमकों के साथ अपने ही अंदाज में डूब जाते थे.

ऐसा माना जाता है कि, आर के स्टूडियो की होली बगैर भांग के अधूरी रहती थी यहाँ आए सभी स्टार्स भांग पीकर अपनी दुनिया में गुम हो जाता था. खास बात तो ये है कि राज कपूर होली के दिन सुबह तो इंडस्ट्री के सभी कलाकारों के साथ जश्न मनाते थे लेकिन शाम को उनकी एक अलग ही महफ़िल सजती थी. इस महफ़िल की शान होते थे किन्नर. जी हाँ... किन्नरों के साथ मिलकर राज कपूर होली का जश्न शाम को मनाते थे. हर साल यहाँ किन्नरों की टोली इक्कठा होकर राज कपूर और उनके परिवार वालो के साथ होली खेलती थी.

कई सालो तक तो आर. के स्टूडियो में होली का जश्न होता रहा लेकिन वर्ष 1988 में जब राज कपूर का निधन हो गया था उसके बाद से ही आर. के स्टूडियो की होली भी खत्म हो गई थी.

मुन्नी के साथ कल चीन में होंगे ‘बजरंगी भाईजान’

अब भी जारी है 'सोनू के टीटू की स्वीटी' की ताबड़तोड़ कमाई

इस अनोखे अंदाज़ में विकास गुप्ता ने दी श्रीदेवी को श्रद्धांजलि