कुतुब मीनार में होगी खुदाई, संस्कृति मंत्रालय ने दिए मूर्तियों की आइकोनोग्राफी के निर्देश
कुतुब मीनार में होगी खुदाई, संस्कृति मंत्रालय ने दिए मूर्तियों की आइकोनोग्राफी के निर्देश
Share:

नई दिल्ली: ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे पर लगातार विवाद जारी है। हालाँकि इस बीच देश की राजधानी दिल्ली में स्थित कुतुब मीनार को लेकर भी बवाल मचा हुआ है। सामने आने वाली कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ऐतिहासिक स्मारक में खुदाई कराई जाएगी, संस्कृति मंत्रालय ने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) को कुतुब मीनार में मूर्तियों की खुदाई और आइकोनोग्राफी का निर्देश दिया है। आप सभी को बता दें कि हाल ही में एएसआई के पूर्व क्षेत्रीय निदेशक धर्मवीर शर्मा ने बड़ा दावा करते हुए कहा था कि 'कुतुब मीनार का निर्माण कुतुब अल-दीन ऐबक नहीं बल्कि राजा विक्रमादित्य द्वारा करवाया गया था, क़ुतुब मीनार असल में एक सन टावर है जिसे सूर्य की दिशा का अध्ययन करने के लिए बनाया गया था।'

आप सभी को बता दें कि संस्कृति मंत्रालय ने भी एएसआई को अपनी खुदाई कि रिपोर्ट सौंपने को कहा है, लिहाजा मीनार के दक्षिण में मस्जिद से 15 मीटर की दूरी पर खुदाई जल्द ही शुरू की जा सकती है। वहीं दूसरी तरफ संस्कृति मंत्रालय के सचिव गोविंद मोहन ने बीते शनिवार 21 मई को अधिकारियों के साथ एक साइट के दौरे के दौरान यह फैसला लिया। कहा जा रहा है गोविंद मोहन ने 3 इतिहासकारों, 4 एएसआई अधिकारियों और शोधकर्ताओं के साथ साइट का दौरा किया था। वहीं एएसआई के अधिकारियों ने सचिव को बताया कि कुतुब मीनार परिसर में 1991 के बाद से खुदाई का कोई काम नहीं हुआ है।

आप सभी को बता दें कि इससे पहले विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के प्रवक्ता विनोद बंसल ने दावा किया था कि कुतुब मीनार वास्तव में 'विष्णु स्तम्भ' था और संरचना का निर्माण 27 हिंदू-जैन मंदिरों को ध्वस्त करने के बाद मिले मलबे से किया गया था। जी दरअसल कई हिंदू समूहों ने इसके विरोध प्रदर्शन किया और मीनार के परिसर में हनुमान चालीसा का जाप किया। केवल यही नहीं बल्कि उन्होंने कुतुब मीनार का नाम बदलकर विष्णु स्तम्भ करने की मांग की, क्योंकि 1200 साल पुरानी भगवान नरसिंह की मूर्ति, भगवान गणेश और भगवान कृष्ण की मूर्तियां कुतुब मीनार के अंदर पाई गईं। आप सभी को बता दें कि कुतुब मीनार के अलावा महरौली के लालकोट किले और अनंगताल में भी खुदाई होगी।

थॉमस कप विजेता टीम से मिले PM मोदी, कहा- 'आपने देश का बड़ा सपना पूरा किया'

आप को बड़ा झटका, 300 से अधिक पदाधिकारियों ने दिया इस्तीफा

दिल्ली: लकड़ी के गोदाम में लगी आग, बुझाने पहुंची 11 गाड़ियां

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -