सरकारी स्कूलों में शुरू क्विज बैंक
सरकारी स्कूलों में शुरू क्विज बैंक
Share:

चंडीगढ़: हरियाणा सरकार ने सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चो के लिए प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करवाने के लिए एक अच्छी पहल की है. सरकार ने विद्यार्थियों के लिए क्विज बैंक शुरू किया है, जिसके अंतर्गत लगभग दस हजार प्रश्नोत्तर शामिल है, वही मुख्य सचिव पी. के दास ने बताया कि गुरुवार को पंचकूला में तीसरी सेे लेकर दसवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए भी क्विज बैंक लांच कर दिया है. 

दास ने इस अवसर पर एजूसेट के माध्यम से राज्य के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों, मौलिक शिक्षा अधिकारियों और खंड शिक्षा अधिकारियों को वीडियो कांफ्रैंसिंग के माध्यम से सम्बोधित करते हुए उन्हें क्विज बैंक के महत्व के बारे में बताया, साथ ही दास ने कहा कि क्विज बैंक को वेबसाइट पर डाल दिया गया है. दास ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि क्विज बैंक बनाने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य  है. क्विज बैंक में करीब दस हजार प्रश्नोत्तर शामिल किए गए हैं.  इसका उदेश्य विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए सक्षम बनाना है

दास ने यह भी कहा कि क्विज बैंक तैयार करने में शिक्षा विभाग के लगभग 100 लोगों ने छह माह कड़ी मेहनत की है, इसमें कौन बनेगा करोड़पति के निर्माता सिद्धार्थ बासु और कई दूसरी नामी संस्थाओं का भी सहयोग भी लिया गया है.

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

ये भी पढ़े 

SGMH में जूनियर रेसिडेंट पदों पर भर्ती

सरदार वल्लभ भाई पटेल हॉस्पिटल में 15 पदों पर भर्ती

राजनीति से सम्बन्धित महत्वपूर्ण प्रश्न

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -