शराब की लत छोड़ने के बाद शरीर में आते है ये बदलाव,......
शराब की लत छोड़ने के बाद शरीर में आते है ये बदलाव,......
Share:

आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है एक बहुत ही जरुरी बात जो आपके सेहत से जुडी है जैसा कि आप सभी जानते है कि  शराब पीने से सेहत को क्या-क्या और कितना नुकसान होता है, लेकिन फिर भी लोग इसे छोड़ना नहीं चाहते। कैंसर से लेकर भूलने की बीमारी और हार्ट अटैक जैसी, न जाने कितनी बीमारियां शराब पीने की वजह से होती हैं। इसलिए इसे जितना जल्दी छोड़ दिया जाए, उतना अच्छा है। शराब पीना छोड़ने के एक कुछ घंटे के अंदर ही बॉडी डिटॉक्टस मोड में आ जाती है। इसके कारण लिवर एक्स्ट्रा काम करने लगता है ताकि ब्लड में मौजूद शराब को पूरी तरह से साफ किया जा सके। इससे हैंगओवर होने लगता है। व्यक्ति को बार-बार शराब पीने की तलब होने लगती है। इसके अलावा पेनक्रियाज भी अत्यधिक मात्रा में इंसुलिन बनाने लगता है और भूख बढ़ जाती है।

इसके साथ ही ये बात भी ध्यान देने योग्य है कि जो लोग शराब का अत्यधिक सेवन करते हैं और दिन के किसी भी वक्त पीते हैं तो उनके लिए शराब छोड़ने वाला दौर बहुत ही मुश्किल होता है। उन लोगों में कई तरह के विद्ड्रॉल सिम्प्टम्स नजर आने लगते हैं। जैसे कि दिल की धड़कन अनियमित हो जाती है, सिर चकराने लगता है, सिर में हमेशा ही भारीपन लगता है आदि। शराब छोड़ने से बॉडी में विटमिन सी का लेवल बढ़ जाता है और यह विटमिन हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए बहुत जरूरी होती है।

हम आपको बता दे कि इसकी वजह से व्यक्ति डिप्रेशन का भी शिकार हो जाता है। लेकिन शराब छोड़ने के बाद ये सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं। व्यक्ति की सोचने की क्षमता बढ़ जाती है और वह सही ढंग से फैसला ले पाता है। शराब पीने से शरीर में खराब कलेस्ट्रॉल की मात्रा काफी बढ़ जाती है। लेकिन अगर इसे पीना छोड़ दिया जाए और हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाया जाए तो खराब कलेस्ट्रॉल को कम करने और हार्ट को हेल्दी रखने में मदद मिलती है।

कच्चा पपीता है कई बीमारियों के इलाज का घरेलु समाधान

शरीर की खोयी हुई ताकत वापस देगा गिलोय, जाने इस्तेमाल का घरेलु तरीका

सुबह सुबह कॉफ़ी पीने के ये होते है स्वस्थ लाभ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -