लॉन्च हुआ नया ऐप जो करेगा शराब छोड़ने में आपकी मदद

लॉन्च हुआ नया ऐप जो करेगा शराब छोड़ने में आपकी मदद

इलिनोइस विश्वविद्यालय के शोधकर्ता उरबाना-शैंपेन एक नया स्मार्टफोन ऐप विकसित कर रहे हैं, जो युवा वयस्कों की मदद कर सकता है कि वे किसी सहकर्मी से बात कैसे करें यदि वे उस व्यक्ति के पीने या दवा के उपयोग के बारे में चिंतित हैं। "हार्बर" नाम का ऐप उपयोगकर्ता को अपने मित्र के पदार्थ उपयोग व्यवहार के बारे में कई सवालों के जवाब देने के लिए संकेत देता है और संभावित गंभीरता पर प्रतिक्रिया प्रदान करता है - एक ऐसी सुविधा जो विशेष रूप से उन लोगों के लिए उपयोगी हो सकती है जो हस्तक्षेप करने के बारे में महसूस करते हैं। 

"हार्बर" नाम का ऐप उपयोगकर्ता को अपने मित्र के पदार्थ उपयोग व्यवहार के बारे में कई सवालों के जवाब देने के लिए संकेत देता है और संभावित गंभीरता पर प्रतिक्रिया प्रदान करता है - एक ऐसी सुविधा जो विशेष रूप से उन लोगों के लिए उपयोगी हो सकती है जो हस्तक्षेप करने के बारे में विवादित महसूस करते हैं। ऐप के मुख्य विकासकर्ता डगलस सी. स्मिथ के अनुसार, वेर्सिटी से 18-29 वर्ष की आयु के लोगों के लिए डिज़ाइन किया गया, हार्बर युवा वयस्कों को सिखाता है कि वे अपने करीबी दोस्तों के लिए "रिस्पॉन्सिबल रिस्पांसिबिलिटी रिस्क नशीले पदार्थों का उपयोग करने वाले व्यवहार" के रूप में कैसे कार्य कर सकते हैं। जर्नल ऑफ मेडिकल इंटरनेट रिसर्च में प्रकाशित अध्ययन के लिए, टीम ने 450 से अधिक युवा वयस्कों का ऑनलाइन सर्वेक्षण किया। 

सर्वेक्षण में पता चला है कि 45 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने संकेत दिया कि वे एक करीबी दोस्त की दवा या शराब के उपयोग के बारे में चिंतित थे। हार्बर ऐप उपयोगकर्ता को अपने मित्र को अपनी चिंताओं को बताने के लिए संभावित पाठ संदेश और संवाद प्रदान करता है। शोधकर्ता ने कहा कि टीम के लिए एक चुनौती यह संदेश लिख रही थी कि अलग-अलग स्थितियों में सामान्य रूप से सामान्य किए बिना लागू किया जा सकता है और इससे संवादात्मक और प्रतिबिंबित युवा लोगों के भाषण पैटर्न भी दिखाई देते हैं।  स्मिथ ने कहा- "आखिरकार आप एक संदेश को संवाद करने की कोशिश कर रहे हैं, जबकि उनमें से कुछ प्रथाओं को अपनाने और उन्हें अपने शब्दों में रखने के लिए उन्हें सशक्त बनाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं जब वे अपने दोस्त के साथ बात करते हैं।

ग्रीन टी अर्क डाउन सिंड्रोम के साथ बच्चों मिल सकती है जरुरी चीज

गुर्दे की पथरी वाले रोगियों को ऑस्टियोपोरोसिस या फ्रैक्चर का है अधिक जोखिम: अध्ययन

अपने आहार को अनुकूलित कर मानसिक स्वास्थ्य में करें सुधार