इन उपायों को आजमाने के बाद शराब का नाम भी भूल जायेंगे आप

इन उपायों को आजमाने के बाद शराब का नाम भी भूल जायेंगे आप

हम आपको बता दें यदि आपको शराब की बुरी लत लग चुकी है और इसके बहुत ही खराब परिणाम हो सकते हैं। इसका बहुत ज्यादा सेवन करने से आपको गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं। अगर आप बहुत ज्यादा शराब पीते हैं तो इसे जल्दी छोड़ने के प्रयास में लग जाइए। वही यदि आपको शराब पूरी तरह से छोड़ सकते हैं और स्वस्थ जीवन जी सकते हैं।

कान के रोग के लिए भी फायदेमंद है मुलेठी

ऐसे पा सकते है छुटकारा 

जानकारी के लिए हम आपको बता दें शराब छोड़ने के लिए यह जरूरी है कि आप खुद को व्यस्त रखें। अपने काम से फ्री होने के बाद लोगों से मेलजोल बढ़ाए। इसके अलावा अपने परिवार और दोस्तों से नियमित रूप से संपर्क में रहकर बातचीत करते रहें। इससे होगा यह कि आपका ध्यान शराब की तरफ भी नहीं जाएगा और लोगों से मेलजोल बनाए रखने में मदद मिलेगी। आपके परिवार और दोस्तों के बारे में सोचकर आप खुद को मोटिवेट कर सकते हैं जो आपकी शराब छोड़ने में मदद करेगा।

वजन बढ़ रहा है तो प्रेगनेंसी में आ सकती है दिक्क्त, जानिए ऐसी ही कुछ गलतियां

खुद को रखें व्यस्त 

इसी के साथ शराब छोड़ना आसान नहीं होता और इसे छोड़ने में कई बार आपके सामने चुनौती आती है कि आप फिर से पीना न शुरु कर दें। कई बार शराब को देखते ही आपको पीने का मन करता है। ऐसी स्थिति से बचने के लिए कोशिश यह करें कि शराब को अपने सामने आने ही न दें। कोशिश करें कि आप उन पार्टियों या कार्यक्रमों में न जाए जहां पर शराब की व्यवस्था हो। इसके अलावा आप व्यायाम, पढ़ने-लिखने, कला या संगीत सीखकर भी खुद को व्यस्त रख सकते हैं।

आपकी अपनी लार के हैं अनेक फायदे, जान लें तो होंगी परेशानी दूर

इन टिप्स से रखें अपने बच्चों को स्मोकिंग से दूर

एड़ियों के दर्द को इस तरह कर सकते हैं दूर