क्या आप भी हेल्दी खाना खाना चाहते है, तो क्विनोआ से बेस्ट कुछ नहीं
क्या आप भी हेल्दी खाना खाना चाहते है, तो क्विनोआ से बेस्ट कुछ नहीं
Share:

क्विनोआ, एक ग्लूटेन फ्री अनाज है जो चावल की जगह पर इस्तेमाल किया जा सकता है। यह प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर है। वैसे यह पालक के परिवार से संबंध रखता है। आपको इससे वजन कम करने के साथ- साथ दिल को स्वस्थ रखने में मदद मिलेगी। स्वस्थ जीवन जीने के लिए क्विनोआ सबसे बेहतर है। अगर आप इसको अच्छे से पका रहे हैं तो यह एक स्वादिष्ट डिश बन सकती है।

अगर आप क्विनोआ को चुनते हैं तो आप सेहतमंद और एक्टिव जीवन को भी चुनते हैं। जिस तरीके से आप इसको पकाते हैं, इसका स्वाद उसी पर निर्भर करता है। इसके लिए आपको बेस्ट क्विनोआ ब्रांड को चुनना जरुरी है। इतनी सारी ब्रांड होने के कारण यह कहना मुश्किल है कि कौन सी ब्रांड बेस्ट है। एक बार सही ब्रांड चुनने के बाद आप क्विनोआ को सही से बनाने की विधि की जानकारी यहां से ले सकते हैं। क्विनोआ बनाना मुश्किल नहीं है, बस नीचे दिए गए स्टेप्स को फोलो करें और आपका क्विनोआ तैयार है। क्विनोआ रेसिपी इन हिंदी में जानकारी नीचे से प्राप्त कर सकते हैं।

प्रेशर कुकर में क्विनोआ बनाने के अलावा गैस स्टोव पर भी बना सकते हैं। गैस स्टोव पर समय ज्यादा लगता है लेकिन इसको बनाने की विधि सिंपल है। इसको कुछ सामग्री के साथ आसान से स्टेप्स को फोलो कर बना सकते हैं। इसके लिए आपको यह चाहिए-

1 कप क्विनोआ
2 कप शोरबा या पानी
स्वादानुसार नमक

सिर्फ तीन चीजों की मदद से आप सेहतमंद ब्रेकफास्ट तैयार कर सकते हैं। इसको आप ब्रेकफास्ट के अलावा लंच और डिनर में भी खा सकते हैं। नीचे दिए गए स्टेप्स को फोलो कर क्विनोआ को तैयार करें-

1. सभी सामग्री को पतीले में डालें।
2. इसके बाद पतीले में शोरबा या फिर पानी को उबालने के लिए रख दें और ढक्कन बंद कर दें। इससे क्विनोआ जल्दी बन जाएगा।
3. एक मिनट के बाद, गैस को कम कर दें, ढक्कन बंद ही रखें और 15 मिनट तक धीमी गैस पर पकने दें जब तक पानी यह पानी न सोख ले।
4. अब गैस बंद कर दें और क्विनोआ को कुछ मिनट के लिए नीचे बैठने दें। ढक्कन को न खोलें क्योंकि भाप से क्विनोआ नमी वाला बन जाता है।

पिछले 24 घंटों में संघर्ष और आतंकवादी हमले मारे गए 90 लोग

कंबोडिया ने 13वें एशिया-यूरोप शिखर सम्मेलन को आगे बढ़ाया

ब्रिटेन, अमेरिका ने निलंबित किया टैक्स टैरिफ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -