जानिए सौंफ के ये बेहतरीन फायदे

By Nikki Chouhan
Dec 09 2020 02:58 PM
जानिए सौंफ के ये बेहतरीन फायदे

सौंफ़ गाजर परिवार में एक फूल वाले पौधे की प्रजाति है। यह न केवल एक पाक जड़ी बूटी के रूप में उपयोग किया जाता है, बल्कि कई औषधीय गुणों से भी भरपूर होता है। यह हमारे स्वास्थ्य के लिए अत्यधिक उपयोगी है क्योंकि यह विटामिन सी, कैल्शियम, लोहा, पोटेशियम, फाइबर, आदि में समृद्ध है। यह सुगंधित, कुरकुरे बल्ब और सौंफ़ के पौधे का एक सुगंधित बीज है जो अत्यधिक पौष्टिक होते हैं और प्रभावशाली स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। तो, इस जड़ी बूटी को अपने नियमित आहार में जोड़ा जाना चाहिए ताकि इसकी सभी अच्छाई प्राप्त हो सके। 2 व्यंजन जिन्हें आप सौंफ के बीज से तैयार कर सकते हैं वे स्वाद से भरे हुए हैं और आपके मेनू में शामिल हैं।

सौंफ के बीज का चाय नुस्खा: यह नुस्खा गर्माहट और एक आरामदायक अहसास प्रदान करता है जो आप क्लासिक चाय से उम्मीद करते हैं। केवल तीन सरल सामग्रियों के साथ, एक ताज़ा और सुखदायक पेय बनाएं जो इस मौसम में सभी को पसंद आए। सौंफ के साथ हर्बल चाय का स्वाद लेना पाचन को बढ़ावा देने और मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करने में मदद कर सकता है, अतिरिक्त पानी और कुछ अपशिष्ट को हटाने में सहायता कर सकता है। आप इसमें फ्लेवर मिला सकते हैं जैसे, पुदीना, अदरक, चीनी।

सौंफ बीज भुना हुआ फूलगोभी रेसिपी: सौंफ़ बीज स्वाभाविक रूप से पाचन क्षेत्र को शांत कर रहा है और हार्मोनल संतुलन को बढ़ावा देने में मदद करता है। जीरा एक एथर न्यूट्रीशनल पॉवरहाउस है, जो एंटीऑक्सिडेंट और फूलगोभी से भरा होता है, इसमें प्राकृतिक डिटॉक्सिफाइंग गुण, पाचन-स्वस्थ फाइबर और कैंसर विरोधी पोषक तत्व होते हैं। फूलगोभी को तने से निकालकर गोभी को धोकर तैयार कर लें। फूलगोभी पर फूलदान बिछाएं और फूलगोभी के ऊपर जैतून का तेल टपकाएं। फिर सौंफ के बीज, जीरा, अजवायन, नमक और काली मिर्च डालें। गोभी को सुनहरा-भूरा होने तक भूनें। गोभी को ओवन से निकालें और यदि आप चुनते हैं तो तारगोन के साथ गार्निश करें।

क्रिसमस पर इस स्पेशल तरीके से बनाएं केक

यदि आपको होती है गले या आंतों में जलन तो न करें मसालेदार भोजन का सेवन

क्या आपको भी पसंद है मसालेदार भोजन