हाफिज़ सईद का इंटरव्यू दिखाने पर पाकिस्तानी चैनल पर उठे सवाल

Feb 01 2016 11:22 AM
हाफिज़ सईद का इंटरव्यू दिखाने पर पाकिस्तानी चैनल पर उठे सवाल

लाहौर : भारत के मुंबई हमलों के मोस्ट वांटेड आतंकी हाफिज सईद को हाल ही में एक पाकिस्तानी समाचार चैनल में साक्षात्कार देते हुए दिखाया गया है। ऐसे में पाकिस्तान पर एक बार फिर सवाल उठने लगे हैं। इस इंटरव्यू के प्रसारण के बाद माना जा रहा है कि इस समाचार चैनल का लाईसेंस रद्द किया जा सकता है। उल्लेखनीय है कि द पाकिस्तान इलेक्ट्राॅनिक मीडिया रेगुलेटरी अथाॅरिटी द्वारा पाकिस्तान के समाचार चैनलों को आतंकियों का कवरेज दिखाने को लेकर प्रतिबंधित कर दिया था।

यह प्रतिबंध 2 नवंबर को जमात-उद-दावा, फलाहे इंसानियत फाउंडेशन और लगभग 60 दूसरे प्रतिबंधित संगठनों और उसके नेताओं के कवरेज को लेकर लागू किया गया था। उल्लेखनीय है कि हाफिज सईद को चैनल 24 पर कवर किया गया था। हाफिज को इस चैनल में एक टाॅक शो में दिखाया गया था।

संगठन द्वारा लोक कल्याणकारी कार्यों को लेकर हाफिज का महिमामंडन किया गया था। अमेरिका और पाकिस्तान की सरकार द्वारा चैनल पर दबाव बनाया गया। जमात-उद-दावा और जैश-ए-मोहम्मद आदि संगठनों के विरूद्ध किसी तरह की कार्रवाई किए जाने की बात चैनलों द्वारा की गई। पठानकोट में हुए आतंकी हमले को लेकर हाफिज सईद ने सभी बातें खारिज कर दीं। सरकार पर इस तरह के संगठनों को संरक्षण देने का आरोप भी लगा लेकिन पाकिस्तान की सरकार ने इस मामले में संयुक्त जांच दल का गठन कर भारत की सांत्वना प्राप्त की।

जांच प्रारंभ किए जाने से भारत का रूख पाकिस्तान प्रेरित आतंकवाद को लेकर कुछ नरम हुआ। इस मामले में पीईएमआरए के अधिकारी द्वारा कहा गया है कि चैनल को नियमों को न मानने के चलते नोटिस दिया जाएगा। उनहोंने कहा कि चैनल द्वारा इलेक्ट्राॅनिक मीडिया को लेकर अपनाई गई पाॅलिसी का पालन नहीं किया गया है।