'एयर फोर्स वन' की सुरक्षा को लेकर खड़े हो रहे सवाल, ड्रोन प्रकरण की हो रही जांच
'एयर फोर्स वन' की सुरक्षा को लेकर खड़े हो रहे सवाल, ड्रोन प्रकरण की हो रही जांच
Share:

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के विमान के समीप ड्रोन उड़ने की घटना को लेकर अमेरिका की वायु सेना ने बताया कि इस प्रकरण की जांच की जा रही है. वायु सेना ने बताया है कि यह केस उनके संज्ञान में है और वह रिपोर्ट की समीक्षा करते जा रहे है. बता दें कि इस घटना के वक़्त राष्‍ट्रपति ट्रंप न्‍यूजर्सी की यात्रा पर थे और उनका विमान मैरीलैंड के एंड्रयूज वायु सेना बेस पर उतरा था.  

विमान के समीप ड्रोन दिखने पर मचा हड़कंप: रविवार को अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के शाही सवारी बोइंग 757 की अभेद्य सुरक्षा पर तब प्रश्न उठे, जब एक रिपोर्टर ने ट्वीट किया कि ट्रंप की न्‍यूजर्सी यात्रा के बीच उसने उनके विमान के समीप ड्रोन की तरह की एक वस्‍तु देखने को मिल रही है. इस ट्वीट के उपरांत अमेरिका की  वायु सेना और सुरक्षा एजेंसियां सतर्क हो गईं. हालांकि, राष्‍ट्रपति ट्रंप न्‍यूजर्सी से वाशिंगटन लौट आए हैं. लेकिन रिपोर्टर के इस ट्वीट के बाद अमेरिका के राष्‍ट्रपति की अभेद्य सुरक्षा पर प्रश्न उठने लगे हैं. उधर, अमेरिका की वायु सेना के 89वें एयरलिफ्ट विंग ने सोमवार को कहा कि केस उनके संज्ञान में है. विंग ने कहा कि उक्‍त रिपोर्ट की समीक्षा कर रहे है. वायु सेना ने साफ किया कि शाम 6 बजे से पहले ट्रंप के विमान को सुरक्षित उतारा जाने वाला है. गौरतलब है कि अमेरिका में राष्‍ट्रपति जिस विमान से उड़ान भरते हैं, उसे वायु सेना वन के नाम से जाना जाता है. आखिर क्‍या है वायु सेना वन. 

अमेरिकी राष्‍ट्रपति की शाही सवारी है एयर फोर्स वन: अमेरिका की राष्ट्रपति का विमान एयर फोर्स वन विश्व का सबसे सुरक्षित हवाई जहाज कहा जा रहा है. वर्त्तमान वक्त में एयर फोर्स वन में दो बोइंग 747-200B सीरीज एयरक्राफ्ट हैं. ये बड़े स्तर पर मॉडिफाइड हुए हैं. इनमें अमेरिका  राष्ट्रपति की सुविधा के अनुरूप सभी चीजें मौजूद रहती हैं. साथ ही सु​रक्षा के लिए कई तरह के इक्विपमेंट भी रहते हैं. जंहा इस बात का पता चला है कि  एयर फोर्स वन में उड़ान के बीच ही रिफ्यूलिंग की सुविधा है. यह विमान एडवांस्ड सिक्योर कम्युनिकेशन इक्विपमेंट से लैस होता है. यह प्लेन ​किसी भी हवाई हमले को रोकने में समर्थ है. यह दुश्मन के रेडार को जाम करने और मिसाइल से हमला करने में समर्थ है. अमेरिका में किसी भी हमले की स्थिति में इसे मोबाइल कमांड सेंटर के तौर पर उपयोग  किया जा सकता है. एयरफोर्स वन में क्लासिफाइड डिफेंस सिस्टम, हवा से हवा में बात करने के लिए मल्टी फ्रीक्वेंसी रेडियो, हवा से जमीन पर बात करने की सुविधा और सैटेलाइट कम्युनिकेशंस की सेवा प्रदान की गई है.

इंदौर की इन खूबसूरत जगह पर गुम हो जाएगा आपका मन

अफगानिस्तान में स्वतंत्रता दिवस को खूनी करने की साजिश, काबुल में हुए धमाके

पोस्टमास्टर जनरल को लगा तगड़ा झटका, डाक सेवा को लेकर गिरी गाज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -