न्यूजीलैंड में बाल शोषण की जांच को लेकर हुआ ये बड़ा खुलासा
न्यूजीलैंड में बाल शोषण की जांच को लेकर हुआ ये बड़ा खुलासा
Share:

1960 के दशक से 2000 के दशक की अवधि के दौरान न्यूजीलैंड के विश्वास-आधारित और राज्य देखभाल संस्थानों में लगभग एक मिलियन बच्चों, युवा लोगों और कमजोर वयस्कों का शारीरिक और यौन शोषण किया गया था, एक सार्वजनिक जांच में बुधवार को खुलासा हुआ। रॉयल कमीशन ऑफ़ इन्क्वायरी की एक अंतरिम रिपोर्ट में पाया गया कि कुछ बच्चे, नौ महीने से कम उम्र के बच्चे, शिशु अवस्था से ठीक, दुर्व्यवहार के शिकार हुए, जिनमें दुष्कर्म और बिजली के झटके का इलाज शामिल था।

रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि 1970 और 1980 के दशक में दुरुपयोग की अवधि के दौरान, 655,000 लोगों की देखभाल में लगभग 40% के लिए 256,000 लोगों के साथ दुर्व्यवहार किया गया था। सार्वजनिक सेवा के लिए मंत्री क्रिस हिपकिन्स, न्यूजीलैंड के इतिहास में जो चोट और पीड़ा हुई है, वह अक्षम्य है। उन्होंने कहा, "राज्य की देखभाल में सभी बच्चों को नुकसान से सुरक्षित होना चाहिए, लेकिन जैसा कि गवाही से पता चलता है कि सभी अक्सर विपरीत होते थे", रिपोर्ट में कहा गया है कि अधिकांश दुर्व्यवहार बचे 5 से 17 के बीच आयु वर्ग के थे। अधिकांश के साथ दुर्व्यवहार किया गया था। रिपोर्ट में कहा गया है कि दुरुपयोग में शारीरिक हमला और यौन शोषण शामिल है, कुछ मनोरोग संस्थानों में कर्मचारियों को पुरुष रोगियों को महिला रोगियों के साथ दुष्कर्म करने के लिए मजबूर किया जाता है। इसमें जननांगों और पैरों पर बिजली के झटके सहित चिकित्सा प्रक्रियाओं का अनुचित उपयोग भी शामिल है। 

प्रधान मंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने 2018 में रॉयल कमीशन की घोषणा की कि देश को अपने इतिहास में एक काले अध्याय का सामना करने की आवश्यकता है, और बाद में चर्चों और अन्य विश्वास-आधारित संस्थानों को शामिल करने के लिए इसका विस्तार किया। रिपोर्ट में कहा गया है कि विश्वास आधारित या धार्मिक घरों में दुर्व्यवहार करने वाले बच्चों और युवाओं की संभावना 21% से 42% तक है। पड़ोसी देश ऑस्ट्रेलिया ने 2017 में एक राष्ट्रीय माफी दी, जिसमें बाल यौन शोषण की पांच साल की जांच के बाद धार्मिक और राज्य द्वारा संचालित संस्थानों में बड़े पैमाने पर यौन दुराचार के हजारों मामले सामने आए। हिप्किंस ने कहा कि आयोग द्वारा अंतिम रिपोर्ट सौंपने के बाद न्यूजीलैंड सरकार माफी पर निर्णय लेगी।

दक्षिण कोरिया में कोरोना के मामलों में वृद्धि को लेकर सरकार ने उठाया ये कदम

फाइजर-बायोटेक शॉट को रोल आउट करने वाला पहला देश बना सऊदी अरब

अमेरिका के ट्रेजरी ने मुद्रा हेरफेर वॉचलिस्ट में जोड़ा इन देशों का नाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -