हिंदू राष्ट्र की मांग पर जल उठा नेपाल
हिंदू राष्ट्र की मांग पर जल उठा नेपाल
Share:

काठमांडू : एक ओर जहां नेपाल को हिंदू राष्ट्र बनाने को लेकर नेपाली संसद में नया संविधान पेश किया जा रहा है, वहीं बिहार में जमकर हिंसा मच रही है। हालात ये हैं कि विभिन्न समुदायों के गुट आपस में झगड़ रहे हैं। नेपाल के एक चर्च और पुलिस स्टेशन को निशाना बनाया गया। इस दौरान धमाकों में घायल होने की जानकारी नहीं मिली। मगर बताया जा रहा है कि विस्फोट भीषण था। हमले में बड़े पैमाने पर पुलिसकर्मी घायल हुए हैं। इस मामले में हिंदू मोर्चा नेपाल संगठन के पर्चे भी बरामद किए गए हैं।

उल्लेखनीय है कि नेपाल के सांसदों में संविधान के मसौदे पर बदलाव कर देश को हिंदू राष्ट्र घोषित करने की मांग की गई। जिसे लेकर काठमांडू में हिंसा भड़की करीब तीन दर्जन लोग हिंसा में मारे गए हैं। नेपाल के राजनीतिक दलों से इस मसले पर धैर्य रखने की अपील की गई है। यही नहीं राजनीतिक दलों से हिंसा पर आमादा न होने की अपील भी की गई है। इस मसले पर भारत की विदेश मंत्री ने कहा कि नेपाल के राजनीतिक दलों को नरमी रखनी चाहिए ।

नेपाल सीमा से सटे लोकसभा क्षेत्रों के सांसदों से अनुरोध है कि वे संकट को शांत करवाने के लिए कदम उठाऐं। इस मामले में अमेरिका के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि नया संविधान जारी होने के अंतर्गत नेपाली लोगों को शांत और अहिंसक तरह से बात करना चाहिए। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -