भारत में लाइव खेलों की वापसी के लिए क्वारंटाइन  नियम को दी जाएगी छूट
भारत में लाइव खेलों की वापसी के लिए क्वारंटाइन नियम को दी जाएगी छूट
Share:

माननीय राज्य युवा मामलों और खेल मंत्री और अल्पसंख्यक मामलों के राज्य मंत्री किरण रिजिजू ने उद्योग विशेषज्ञों के साथ वेबिनार को संबोधित करने पर कहा कि संगरोध नियमों में ढील और COVID 19 प्रोटोकॉल के संबंध में दिशा-निर्देशों में बदलाव भारत में लाइव खेल आयोजनों की वापसी के लिए उद्योग विशेषज्ञों द्वारा किया गया एक सुझाव है । खेल क्षेत्र ने बिना लाइव स्पोर्ट्स एक्टिविटी के साथ बहुत बड़ी टक्कर ली है । मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इंडस्ट्री थिंक टैंक बॉडी द्वारा आयोजित वेबिनार में प्रोकैम इंटरनेशनल के विवेक सिंह जेएमडी ने कहा, 2019 में भारत में लाइव स्पोर्ट्स इवेंट्स सेक्टर ने 9,100 करोड़ को छुआ और बिना COVID के यह सेक्टर इस साल आसानी से 10,000 करोड़ रुपये को छू जाता। हालांकि, ऐसा नहीं हो सका और अब मीडिया सहित बोर्ड भर में COVID के कारण राजस्व हानि लगभग 4,000 करोड़ रुपये है"।

वेबिनार सत्र में खेल व्यवसाय उद्योग के विशेषज्ञ हैं और इसमें खेल मंत्री रिजिजू को संबोधित करते हुए पूर्व एथलीटों जैसे पुलेला गोपीचंद, अश्विनी नचप्पा, वीरेन रसक्विन्हा और उदित शेठ, एसई ट्रांसस्ताडिया के संस्थापक और सीआईआई के महानिदेशक चंद्रजीत बनर्जी भी शामिल थे। विवेक सिंह ने कहा कि संगरोध नियम, इवेंट कैंसिलेशन इंश्योरेंस की अनुपलब्धता और प्रमोटरों की देयता प्रमुख चुनौतियां हैं, जिन्हें लाइव स्पोर्ट्स प्रतियोगिता को वापस लाने के लिए संबोधित करने की जरूरत है । "विदेशी एथलीटों आज संगरोध और कई COVID परीक्षण आदि के बारे में 12 दिनों के अधीन हैं । हम इस बात को लेकर चिंतित हैं कि इतने लंबे संगरोध से भारत में खेल स्पर्धाओं में कुलीन एथलीटों की भागीदारी प्रभावित होगी । मंत्रालय से हमारी अपील है कि उनके उड़ान भरने के 72घंटे के भीतर एक COVID नकारात्मक प्रमाण पत्र और भारत में उनके आगमन के 36 घंटे के भीतर एक और नकारात्मक परीक्षण और घटना प्रमोटर द्वारा एक जैव बुलबुला के निर्माण की भागीदारी के लिए पर्याप्त होना चाहिए । संगरोध नियम को जल्द से जल्द फिर से लागू किया जाना चाहिए ।

सिंह ने कहा कि प्रत्येक प्रतिभागी चाहे वह खिलाड़ी हो या अधिकारी उसकी सुरक्षा के लिए जिम्मेदार है । खेल मंत्री रिजिजू ने कहा कि वह भारत में लाइव खेलों की वापसी देखना पसंद करते हैं और कहा कि मंत्रालय इस महीने तक सभी खेल प्रशिक्षण गतिविधियों को फिर से शुरू करने की कोशिश कर रहा है । अगले साल की शुरुआत में भारत के क्षेत्र में किसी तरह की बेहद दिलचस्प घटनाएं होंगी ।

यह भी पढ़ें:

IPL 2020: माही को पहली जीत का इंतज़ार, क्या पंजाब के खिलाफ खुलेगा खाता ?

IPL 2020: KKR हारा, फिर भी अपने बल्लेबाज़ों की तारीफ कर रहे कार्तिक, कही ये बात

IPL 2020: रनों का 'शहंशाह' बना शारजाह, बना डाला इतिहास का सबसे बड़ा रिकॉर्ड

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -