भारतीय जीपीएस सिस्टम NavIC से लेस होंगे स्मार्टफोन, जानिये पूरा मामला

भारतीय जीपीएस सिस्टम NavIC से लेस होंगे स्मार्टफोन, जानिये पूरा मामला

मुख्य चिपसेट निर्माता कंपनी क्वॉलकॉम ने भारतीय अंतरीक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के साथ भारत में तीन चिपसेट पेश किए हैं वही जिनमें स्नैपड्रैगन 720G, स्नैपड्रैगन 662 और स्नैपड्रैगन 460 मौजूद हैं। अपने नए चिपसेट को लेकर क्वॉलकॉम का दावा है कि 4जी कनेक्टिविटी और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) पहले से बेहतर हो सकती है । फ़िलहाल इन तीनों चिपसेट में 5जी का सपोर्ट नहीं दिया गया है। इसके अलावा सबसे खास बात यह है कि क्वॉलकॉम के इन तीनों चिपसेट में इसरो के ‘नाविक’ (नेविगेशन विद इंडियन कॉन्सटेलेशन) का सपोर्ट दिया गया है। तीनों चिपसेट को इसरो की देखरेख में तैयार किया गया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नाविक भारतीय जीपीएस सिस्टम बना  है।

क्या है नाविक?
सबसे पहले आपको बता दें कि नाविक भारत का अपना सैटेलाइट नेविगेशन सिस्टम है। वही यदि बात की जाए उदाहरण के तौर पर समझें तो जिस तरह अमेरिका के पास जीपीएस है, रूस के पास ग्लोनॉस है, यूरोप के पास गैलीलियो है, चीन के पास बायडू (BeiDou) नेविगेशन सिस्टम है, उसी तरह अब भारत पास नाविक (NavIC) है। नाविक नेविगेशन के तहत पांच मीटर की दूरी से सटीक जानकारी हासिल की जा सकती है । नाविक में डुअल फ्रीक्वेंसी है, इसलिए यह जीपीएस से सटीक होगा, क्योंकि जीपीएस में सिर्फ एक ही फ्रीक्वेंसी है। एक तरफ जीपीएस के मुकाबले शहरी इलाकों में नाविक की सटीकता छह गुना अधिक हो  सकती है ।

नाविक को भारत के भौगोलिक हिसाब से तैयार करेगा। ऐसे में यह संकरी गलियों और पगडंडी वाले इलाके में भी सटीकता के से काम करेगा। एक रिपोर्ट के मुताबिक करीब 30 भारतीय कंपनियां नाविक के साथ गाड़ियों के लिए ट्रैकर बना रही हैं। स्नैपड्रैगन 720G के साथ रियलमी और शाओमी के फोन होंगे लॉन्च क्वॉलकॉम के इन चिपसेट की लॉन्चिंग के साथ ही चाइनीज स्मार्टफोन निर्तामा कंपनी शाओमी और रियलमी ने कंफर्म कर दिया है कि वे जल्द ही भारत में स्नैपड्रैगन 720G प्रोसेसर के साथ अपने स्मार्टफोन लॉन्च कर सकती है , फिलहाल लॉन्चिंग तारीख के बारे में कोई जानकारी अभी नहीं मिली है।

जल्द भारत में दस्तक देने जा रहा Oppo का यह स्मार्टफ़ोन, जानें क्या है इसकी कीमत

ग्राहकों के लिए आई बड़ी खबर, आज भारत में लांच होगा धमाकेदार फीचर्स के साथ Samsung Galaxy A51

शानदार वेरियंट के साथ भारत में लॉन्च होगा, सैमसंग का यह स्मार्टफोन