कल होगी क्वाड समिट ऑनलाइन मीट, इन मुद्दों पर होगी चर्चा
कल होगी क्वाड समिट ऑनलाइन मीट, इन मुद्दों पर होगी चर्चा
Share:

क्वाड समिट ऑनलाइन मीट शुक्रवार को होगी जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापान के प्रधानमंत्री योशिहाइड सुगा एक साथ अपने पहले के लिए आएंगे। हालांकि बिडेन और मोदी दोनों ही चतुर्भुज समूह राष्ट्रों की बैठक में हिस्सा लेंगे, लेकिन यह घोषणा नहीं की गई है कि दोनों नेता एक-दूसरे के साथ एक्सक्लूसिव मुलाकात करेंगे या नहीं।

इसे जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे, अगस्त 2007 में स्थापित किया गया था और तत्कालीन भारतीय प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह शुरुआती स्थापना का हिस्सा थे। हालांकि 2008 में जब सिंह ने कहा था कि भारत चीन के खिलाफ किसी भी प्रयास का हिस्सा नहीं है, ऑस्ट्रेलिया ने भी इस समूह को छोड़ दिया था। इस बैठक में देशों के बीच आर्थिक सहयोग और जलवायु संकट में सुरक्षा स्थिति से कई विषयों को शामिल किए जाने की उम्मीद है।  

अमेरिकी प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि समूह भारत में कोरोनावायरस टीकों के लिए विनिर्माण क्षमता में वृद्धि का समर्थन करने के लिए वित्तपोषण समझौतों की घोषणा कर सकता है। निक्केई अखबार ने गुरुवार को खबर दी, वैक्सीन के मुद्दे के अलावा अमेरिका, जापान, भारत और ऑस्ट्रेलिया मिलकर दुर्लभ पृथ्वी धातुओं को सुरक्षित करने के लिए काम करेंगे जो इलेक्ट्रिक कार मोटर्स और अन्य उत्पादों के उत्पादन के लिए जरूरी हैं।

म्यांमार की सेना ने सू की पर लगाया 600,000 डॉलर का अवैध भुगतान करने का आरोप

चीन के सांसदों ने हांगकांग की चुनाव प्रणाली पर अपनाया निर्णय

कंबोडिया में कोरोना से हुई पहली मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -