शिखर सम्मेलन में भारत-प्रशांत प्रतिबद्धता पर चीन का ध्यान आकर्षित: बिडेन
शिखर सम्मेलन में भारत-प्रशांत प्रतिबद्धता पर चीन का ध्यान आकर्षित: बिडेन
Share:

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के अनुसार, भारत-प्रशांत क्षेत्र में अपने कार्यों के लिए बीजिंग को जिम्मेदार ठहराने के लिए उनकी गंभीरता पर क्वाड शिखर सम्मेलन "चीनी ध्यान" मिला। बिडेन ने कहा, "मैं अपने सहयोगियों के साथ मिला और हम इस क्षेत्र में चीन के प्रति जवाबदेह होने जा रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया, भारत, जापान, संयुक्त राज्य अमेरिका, तथाकथित क्वाड, क्योंकि हमें लोकतंत्र के साथ मिलकर काम करना होगा।" 

उन्होंने कहा "जाहिर है, इसे चीनी ध्यान मिला। बिडेन ने 12 मार्च को भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, जापान के योशीहिदे सुगो और ऑस्ट्रेलिया के स्कॉट मॉरिसन के साथ आभासी शिखर सम्मेलन किया, जिसके दौरान उन्होंने "क्षेत्र के लिए स्वतंत्र, खुला, समावेशी, स्वस्थ, लोकतांत्रिक-मूल्यों के लिए लंगर डाला और" जोर-जबरदस्ती से अनबन उन्होंने चेतावनी दी कि चीन की योजना विज्ञान और प्रौद्योगिकी में अपने निवेश के माध्यम से भविष्य का मालिक है और कहा कि अमेरिका को इसका मिलान करना होगा। "हम भारी परिणाम की एक चौथी औद्योगिक क्रांति के बीच में हैं।"

राष्ट्रपति के रूप में अपने पहले समाचार सम्मेलन में, उन्होंने लोकतंत्र की सुरक्षा और विस्तार के लिए अपने प्रशासन की उच्च प्राथमिकता पर जोर देते हुए कहा कि 21 वीं सदी की प्रतियोगिता लोकतंत्र और निरंकुशता के बीच है और यह "वह है जो दांव पर है, न कि केवल चीन में।  उन्होंने चीन के साथ संबंधों का भविष्य निर्धारित किया, जिसे उन्होंने मानव अधिकारों पर जोर देने के साथ टकराव के बजाय प्रतिस्पर्धा के रूप में वर्णित किया। चीनी चुनौती का सामना करने की उनकी रणनीति, उन्होंने कहा, चीन को अंतरराष्ट्रीय नियमों द्वारा खेलने और "चौथी औद्योगिक क्रांति" के लिए अमेरिका को तैयार करने के प्रयास में लोकतंत्रों के साथ संबंधों को मजबूत करना है, जिसके लिए बीजिंग भारी निवेश कर रहा था।

'लालू' के बड़े भाई महावीर यादव का निधन, IGIMS अस्पताल में ली अंतिम सांस

प्रियंका चोपड़ा ने शेयर की अपनी ग्लैमरस फोटो

गाजियाबाद में नाबालिग के साथ सामूहिक बलात्कार, समीर-शोएब और दीपक गिरफ्तार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -