क्वाड डायलॉग में इस मुद्दे पर होगी चर्चा
क्वाड डायलॉग में इस मुद्दे पर होगी चर्चा
Share:

महामारी के इस युग में, देशों को एकजुट करने की कोशिश की जा रही है ताकि वायरस का मुकाबला किया जा सके जो कई लोगों की जान ले रहा है। राजनयिक मोर्चे पर, QUAD संवाद लोकतांत्रिक देशों के बीच एक अनौपचारिक गठजोड़ है जो अभ्यास और रिपोर्ट के माध्यम से सैन्य रसद समर्थन, अंतर-संचालन को साझा करता है और फर्जी निर्माण और सीमाओं से मुक्त संचार के इंडो-पैसिफिक समुद्री लेन-देन को रखने में लगे हुए हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका, भारत, ऑस्ट्रेलिया और जापान भारत और अमेरिका के बीच 2 प्लस 2 वार्ता के बाद अगले महीने होने वाली QUAD सुरक्षा वार्ता का स्थान और तारीख तय करने के लिए चर्चा में हैं।

वर्तमान में, जापान QUAD संवाद का एक विकल्प है। यह भी कहा जा रहा है कि दोनों QUAD और 2 प्लस 2 संवाद अगले महीने के अंत में नई दिल्ली में वापस आयोजित किए जा सकते हैं। QUAD संवाद अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो, भारतीय विदेश मामलों के मंत्री एस जयशंकर, जापानी विदेश मंत्री तोशिमित्सु मोतेगी और ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री मारिस पायने के बीच आयोजित किया जाएगा। मंत्रियों को चार देशों के नेतृत्व द्वारा निर्देशित किया जा रहा है जो शांति और सद्भाव के लिए एक व्यक्तिगत समझौते और वैश्विक अंतर्दृष्टि साझा करेंगे।

तिथि और स्थल में होने वाली देरी की वजह जापान में प्रधानमंत्री योशीहाइड सुगा के साथ शिंजो आबे के पद को संभालने के साथ सरकार में बदलाव है। QUAD को और मजबूत किए जाने की उम्मीद है क्योंकि भारत ने अमेरिका और जापान के साथ एक मंत्री स्तर पर और विदेश सचिव स्तर पर ऑस्ट्रेलिया के साथ 2 प्लस 2 वार्ता की है। सभी चार राष्ट्रों के समय फिर से सैन्य अभ्यास करते हैं और कुलाद नौसेनाओं की मालाबार अभ्यासों के तहत भाग लेने की संभावना शांत होती दिखाई दे रही है, हालांकि इस पहलू पर अभी निर्णय लिया जाना बाकी है।

आरडीआईएफ के सीईओ ने कहा- "मेक इन इंडिया ने फार्मा सेक्टर को भारत में मजबूत बनाया है"

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने पीएम मोदी को जन्मदिन की दीं शुभकामनाएं

बेलारूस चुनाव के लिए किया गया एक विशेष टीम का गठन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -