दिल्ली में ऑटो-टैक्सियों पर लगे QR कोड, स्कैन करने पर मिलेगी ड्राइवर की पूरी जानकारी
दिल्ली में ऑटो-टैक्सियों पर लगे QR कोड, स्कैन करने पर मिलेगी ड्राइवर की पूरी जानकारी
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली में ऑटो और टैक्सी में यात्रा करना अब और अधिक सुरक्षित हो गया है. दिल्ली पुलिस की ओर से राष्ट्रीय राजधानी में चल रहे ऑटो, टैक्सी में QR कोड लगाए गए हैं. जिसे स्कैन करके सवारी गाड़ी और उसके ड्राइवर की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकती है और किसी भी तरह का खतरा होने पर दिल्ली पुलिस को फोन या ऐप के माध्यम से मदद के लिए बुला सकती है.  

इस विशेष मुहिम के चलते दिल्ली में चल रहे 6000 से अधिक टैक्सी और ऑटो में QR कोड लगाए गए. नई दिल्ली रेलवे स्टेशन परिसर में शुक्रवार को दिल्ली पुलिस की ओर से एक कार्यक्रम रखा गया जिसमें दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने टैक्सी ड्राइवरों को QR कोड दिए.  QR कोड स्कैन करते ही उस गाड़ी का नंबर, इ्राइवर का फोटो, नाम, मोबाइल नंबर, ड्राइविंग लाइसेंस नंबर, यहां तक की ड्राइवर का पूरा पता आपकी मोबाइल स्क्रीन पर आ जाएगी. ये सारी जानकारी दिल्ली पुलिस के डाटाबेस में पहले से ही उपलब्ध होती है.

आप किसी भी टैक्सी में यात्रा करने से पहले इस कोड को दिल्ली पुलिस की हिम्मत प्लस ऐप पर स्कैन कर सकते हैं. जैसे ही आप से कोड स्कैन करेंगे, पुलिस के पास आपके सफर की जानकारी पहुंच जाएगी. इसके लिए विशेष तौर पर पुलिस कंट्रोल रूम भी तैयार किया गया है जिसमें पुलिस लगातार आपकी गाड़ी को ट्रेस करती है और कोई भी शिकायत मिलने पर तत्काल मौके पर पहुच सकती है.

नरेश गोयल के ठिकाने पर ईडी का छापा

दूध की कीमतों में आने वाली है तेजी, आधा लीटर पैकेट होगा महंगा

एमएसएमई सेक्टर के लिए सरकार ने किया यह ऐलान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -