मूडीज ने कहा-
मूडीज ने कहा- "भारत और ब्राजील के लिए Q1 जीडीपी डेटा मजबूत पोस्ट-महामारी...."
Share:

मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने सोमवार को कहा कि 2021 की पहली तिमाही (Q1) के लिए भारत और ब्राजील के वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के आंकड़े ब्राजील में 4.4 प्रतिशत और भारत में 7.1 प्रतिशत के संकुचन के बाद दोनों अर्थव्यवस्थाओं में एक मजबूत पलटाव दिखाते हैं। ब्राजील की पहली तिमाही के सकल घरेलू उत्पाद में पिछली तिमाही से 1.2 प्रतिशत और पहली तिमाही 2020 से 2.3 प्रतिशत का विस्तार हुआ। भारत की पहली तिमाही की जीडीपी तिमाही और साल दर साल 1.5 प्रतिशत बढ़ी।

इसलिए, इस वर्ष की पहली तिमाही में, ब्राजील की जीडीपी पहुंच गई और भारत की जीडीपी अपने पूर्व-कोविड -19 चौथी तिमाही 2019 के स्तर को पार कर गई, मूडीज ने अपनी नवीनतम क्रेडिट आउटलुक रिपोर्ट में कहा। ब्राजील की जीडीपी वृद्धि ने मूडीज के पूर्वानुमान को पीछे छोड़ दिया, जिससे उसने 2021 में सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि के पूर्वानुमान को 4.9 प्रतिशत तक बढ़ा दिया, जो पहले 3.3 प्रतिशत था। 

भारत के पहली तिमाही के जीडीपी आंकड़ों से पता चलता है कि अर्थव्यवस्था अपनी दूसरी कोविड -19 लहर से ठीक पहले जोरदार वापसी कर रही थी और नए प्रतिबंधों ने मार्च और अप्रैल में आर्थिक गतिविधियों को धीमा कर दिया। "हमें उम्मीद है कि भारत की वास्तविक जीडीपी 2021 में लगभग 9.6 प्रतिशत और 2022 में 7 प्रतिशत बढ़ेगी।" मूडीज ने कहा कि कोरोनोवायरस की संभावित तीसरी लहरों के नकारात्मक जोखिम के कारण दोनों देशों के लिए आर्थिक दृष्टिकोण काफी अनिश्चित है।

गैर-मुस्लिमों को भारतीय नागरिकता मामले में केंद्र ने SC ने दाखिल किया हलफनामा, कहा- ये CAA से अलग

ओवैसी का हमला- केवल झूठी तारीफ चाहती है मोदी सरकार, छिपा रही कोरोना से मौत के सही आंकड़े

देश में 75 दिन बाद दर्ज हुए सबसे कम कोरोना केस, रिकवरी रेट भी बढ़ा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -