अमेरिकी फेडरल रिजर्व (फेड) ने ब्याज दरों में की वृद्धि : मुख्य आर्थिक सलाहकार
अमेरिकी फेडरल रिजर्व (फेड) ने ब्याज दरों में की वृद्धि : मुख्य आर्थिक सलाहकार
Share:

मुख्य आर्थिक सलाहकार (सीईए) वी अनंत नागेश्वरन के अनुसार, यूरोप में युद्ध के कारण वैश्विक कच्चे तेल की कीमतों में अस्थिरता, साथ ही अमेरिकी फेडरल रिजर्व (फेड)  और ब्याज दरों में वृद्धि, भारतीय अर्थव्यवस्था का सामना करने वाली दो बड़ी हेडविंड हैं।

नागेश्वरन ने कहा कि उन्हें 2022-23 की दूसरी छमाही (एच 2) में निजी क्षेत्र के पूंजीगत व्यय (कैपेक्स) योजनाओं में उछाल की उम्मीद है, जो अखिल भारतीय प्रबंधन संघ (वित्त वर्ष 23) द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में बोलते हैं। उन्होंने कहा, "बैंक ऋण में वृद्धि शुरू हो रही है, विशेष रूप से सूक्ष्म, छोटे और मध्यम आकार के व्यवसायों के बीच." मेरा मानना है कि निजी क्षेत्र कैपेक्स बैटन लेगा और दूसरी तिमाही के अंत में या एच 2 में इसके साथ चलेगा।

चूंकि महामारी ने अप्रैल-जून 2020 में भारतीय अर्थव्यवस्था को रोक दिया था, इसलिए सरकार ने देश की आर्थिक सुधार के एक प्रमुख घटक के रूप में बुनियादी ढांचे के निर्माण को प्राथमिकता दी है। वास्तव में, केंद्र के कैपेक्स परिव्यय में 2020-21, 2021-22 और वित्त वर्ष 23 के लक्ष्यों में काफी वृद्धि हुई है, निजी क्षेत्र की अपनी निवेश योजनाओं को बढ़ाने में असमर्थता के बावजूद।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त वर्ष 23 के लिए 7.5 ट्रिलियन रुपये का कैपेक्स लक्ष्य निर्धारित किया है, जिसमें 1 ट्रिलियन रुपये अपनी पूंजी की मांगों को पूरा करने के लिए दीर्घकालिक, ब्याज मुक्त ऋण के रूप में राज्यों को जा रहे हैं।

"अर्थव्यवस्था निजी क्षेत्र की बैलेंस शीट के मजबूत स्वास्थ्य के लिए भू-राजनीति और फेड के दोहरे तूफानों का सामना करने में सक्षम होगी." उन्होंने कहा, "जैसे ही हम H2FY23 में प्रवेश करेंगे, नीला आसमान उभरेगा, और हम भारत के एक दशक को उस तरह की उच्च वृद्धि को दोहराने की उम्मीद कर सकते हैं जिसे हमने 2003 और 2012 के बीच अधिक टिकाऊ रूप में देखा था ।"

कोविड-19: भारत में 1,088 नए मामले, दैनिक सकारात्मकता दर 0.25 प्रतिशत

महिला जूनियर हॉकी विश्व कप में जीत से चूकी भारत की टीम

एएफसी चैंपियंस लीग मैच में जीतने वाली पहली टीम बनी मुंबई सिटी एफसी

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -