अगले महीने भारत दौरे पर आ सकते हैं पुतिन, S-400 मिसाइल सिस्टम की डिलीवरी संभव

नई दिल्ली: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) एक वार्षिक शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए अगले महीने भारत दौरे पर आ सकते हैं. बताया जा रहा है कि इसी दौरान भारत को एस-400 एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम (S-400 air defence Missile systems) के पहले बैच की डिलीवरी भी मिल सकती है. 

इस दौरे के माध्यम से दोनों पक्षों के लिए आने वाले समय में अपने सैन्य-तकनीकी सहयोग को रिन्यू करने के लिए मंच तैयार किया जाएगा. पुतिन के भारत दौरे से पहले मॉस्को (Moscow) में भारत और रूस के रक्षा और विदेश मंत्रियों के बीच द्विपक्षीय बातचीत होगी. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस मामले से परिचित लोगों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया है कि ये बातचीत पुतिन के शिखर सम्मलेन के लिए नींव रखेगी. उन्होंने बताया कि S-400 सिस्टम का पहला बैच दिसंबर तक भारत को मिलने वाला है. 

पीएम नरेंद्र मोदी के साथ वार्षिक शिखर सम्मेलन के लिए दिसंबर के दूसरे हफ्ते में पुतिन के नई दिल्ली में होने की संभावना है. दोनों पक्ष 6 दिसंबर को इस मुलाकात के लिए सबसे संभावित तारीख के तौर पर देख रहे हैं. आगामी शिखर सम्मेलन में, भारत और रूस के 2021-31 के लिए अपनी सैन्य-तकनीकी सहयोग व्यवस्था को रिन्यू करने और रक्षा, व्यापार और विज्ञान और टेक्नोलॉजी में कई समझौतों पर दस्तखत करने की संभावना है.

जारी हुए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए आज का भाव

इज़राइल सरकार ने नए कोविड वैरिएंट से निपटने के लिए राष्ट्रीय ड्रिल आयोजित की

पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर सुबह-सुबह मिली 'खुशखबरी', जानिए आज का भाव

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -