जानिए क्या महत्त्व होता है पुष्य नक्षत्र में खरीदी का
जानिए क्या महत्त्व होता है पुष्य नक्षत्र में खरीदी का
Share:

मानव के जीवन में नक्षत्रों का भी एक विशेष महत्त्व होता है. यदि हम कोई भी कार्य का शुभ आरम्भ करते है. तो उस समय में चल रहे नक्षत्र का विशेष ध्यान देते है. क्योंकि इस नक्षत्रों का हमारे जीवन में कुछ न कुछ असर अवश्य रूप से होता है .

हम किसी भी शुभ कार्य को करने से पहले भली भांति नक्षत्र को देखते है. की अभी कौन सा चल रहा है. नक्षत्र का असर हमारे द्ववारा किये गए उस कार्य पर पड़ता है, इसी के चलते आपको साताईस नक्षत्रों में सबसे उत्तम ,श्रेष्ठ व अत्यधिक शुभ नक्षत्र इस आठवें नक्षत्र पुष्य के बारे में बताया जा रहा है.

इन सभी नक्षत्रों के क्रम में आठवां नक्षत्र पुष्य को माना जाता है. जैसे आप जानते होंगें की पुष्प शब्द का अर्थ है फूल व इसे हम पोषण करने वाला, ऊर्जा और शक्ति प्रदान करने वाला  भी कहते है. इसी तरह यह पुष्य जिसका अर्थ होता है शुभ, सुंदर और, संवृद्धि सुख, संपदा आदि प्रदान करने वाला यह पुष्य शब्द पुष्प से ही बना है .इसलिए यह हमें ऊर्जा व शक्ति भी प्रदान करता है.

पुष्य नक्षत्र को एक फूल की भांति खिलने वाला नक्षत्र माना जाता है. यह नक्षत्र मानव को सर्व शक्ति, ऊर्जा,जीवन में सुख शांति आदि प्रदान करता है.यह मानव के भीतर किसी भी कार्य को करने में उत्साहित व शक्ति भी प्रदान करता है. मानव के भीतर सकारात्मक ऊर्जा का संचार व उसके मनों- विज्ञानं को उन्नत करता है. इसी वजह से इस पुष्य नक्षत्र को समस्त नक्षत्रों का राजा माना  गया है.

यदि आप इस नक्षत्र में कोई शुभ कार्य करते है. तो उसका बहुत ही अच्छा फल प्राप्त होगा. और आपके जीवन में सुख संवृद्धि अवश्य रूप से आएगी यदि आप इस नक्षत्र में सोना, चांदी ,धन दौलत आदि की खरीदारी करते है .तो यह बहुत ही शुभ होगा. इस पुष्य नक्षत्र को बहुत ही पवित्र माना जाता है. पुष्य नक्षत्र में की गई खरीदारी और शुरू किए गए व्यापार में सदैव उन्नति ही होती है. आपके पास धन दौलत बनी ही रहती है. और जीवन में सुख- शांति आती है .

शास्त्रों में दी गई जानकारी के अनुसार यदि आप पुष्य नक्षत्र में भगवन शिव-पार्वती की पूजा सर्वप्रथम फूलों से करते है. तो आपको धन-संपत्ति, वैभव और सुखी दांपत्य जीवन का आशीर्वाद प्राप्त हो सकता है. 

शास्त्रों में वर्णित है की यदि इस नक्षत्र में गुरूवार का दिन आ जाये हो तो इसका महत्व और भी बढ़ जाता है। और इस दिन आप यदि कोई शुम कार्य -व्यापार ,दुकान आदि की शुरुआत करते है तो आपको अवश्य रूप से सफलता मिलेगी . यदि आप इस इस नक्षत्र में कोई भी शुभ कार्य करते है तो उसका अच्छा परिणाम प्राप्त होता है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -