रबींद्रनाथ टैगोर की पुण्यतिथि पर पुष्कर सिंह धामी और JP नड्डा ने किया याद
रबींद्रनाथ टैगोर की पुण्यतिथि पर पुष्कर सिंह धामी और JP नड्डा ने किया याद
Share:

देहरादून: आज गुरुदेव रबींद्रनाथ टैगोर की पुण्यतिथि है। ऐसे में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उन्हें याद किया है। जी दरअसल उन्होंने ट्वीट कर कहा कि सांस्कृतिक चेतना के पुरोधा, विश्व विख्यात लेखक व कवि, महान साहित्यकार, राष्ट्रगान के रचयिता, नोबल पुरस्कार से अलंकृत गुरुदेव रबीन्द्रनाथ टैगोर जी की पुण्यतिथि पर शत्-शत् नमन। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के अलावा JP नड्डा ने भी रबींद्रनाथ टैगोर को याद करते हुए लिखा है- 'राष्ट्रगान के रचयिता, विश्व विख्यात कवि, महान दार्शनिक एवं नोबेल पुरस्कार से सम्मानित गुरुदेव रबीन्द्रनाथ टैगोर जी की पुण्यतिथि पर उन्हें शत शत नमन। कविताओं के माध्यम से देशभक्ति का संचार करने वाली उनकी रचनाएँ सदैव हमें प्रेरित करती रहेंगी।'

आप सभी को बता दें कि रवींद्रनाथ टैगोर का जन्म 7 मई 1861 को हुआ था। उन्होंने 7 अगस्त 1941 को अंतिम सांस ली। वह एक बंगाली विद्वान थे जिन्होंने कवि, लेखक, नाटककार, संगीतकार, दार्शनिक, समाज सुधारक और चित्रकार के रूप में काम किया। जी हाँ और उन्होंने 19वीं सदी के अंत और 20वीं सदी की शुरुआत में प्रासंगिक आधुनिकतावाद के साथ बंगाली साहित्य और संगीत के साथ-साथ भारतीय कला को भी नया रूप दिया। आपको बता दें कि टैगोर ने आठ साल की उम्र में कविता लिखी थी।

16 वर्ष की आयु में उन्होंने छद्म नाम भानुसिंह के तहत अपनी पहली महत्वपूर्ण कविताओं का विमोचन किया, जिन्हें साहित्यिक अधिकारियों ने लंबे समय से खोए हुए क्लासिक्स के रूप में जब्त कर लिया था। साल 1877 तक उन्होंने अपनी पहली लघु कहानियों और नाटकों में स्नातक की उपाधि प्राप्त की।

एक बार फिर मनोरंजन जगत में शुरू हुआ मौत का सिलसिला, इस एक्ट्रेस ने भी दुनिया को कहा अलविदा

जलती बिल्डिंग से टकराई इस मशहूर अदाकारा की कार, और फिर...

मकई के बाल बेचने निकल पड़े खेसारी लाल, वीडियो देख लोटपोट हो जाएंगे आप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -