पुष्कर में धड़ल्ले से चल रहा अवैध खनन, आँख मूँद कर बैठा है प्रशासन

Jun 13 2019 03:15 PM
पुष्कर में धड़ल्ले से चल रहा अवैध खनन, आँख मूँद कर बैठा है प्रशासन

पुष्कर: खनन माफियाओं के हौसले अब इतने बुलंद हो गए हैं कि अब वो दिन दहाड़े पुष्कर के पहाड़ों में धमाका कर धड़ल्ले से अवैध खनन करने में लगे हुए हैं. बुधवार शाम को पुरोहिता पहाड़ी, जो अरावली पर्वत माला के पांच प्रमुख प्राकृतिक महत्व रखने वाले पर्वतों में से एक है पर एक के बाद एक तीन ब्लास्ट्स के शोर से सनसनी फैल गई. 

कुछ देर बाद धमाकों के वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल होने लगे. हैरानी की बात यह है कि पूर्व में हुई सभी शिकायतों के बाद भी ज़िला प्रशासन और खनन विभाग इन खनन माफियाओं के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई करने में नाकाम साबित हुआ है. पुष्कर अवैध खनन माफिया अरावली पर्वतमाला में थार के लिए बड़ा दरवाजा खोल रहे हैं. थार को रोक रही इस पर्वतमाला के एक बड़े भाग को तेजी से काटा जा रहा है. 

अवैध खनन नहीं रोका तो जल्द ही थार शहर की सीमा में प्रवेश करने में सफल हो जाएगा. अरावली पर्वत के बढ़ते अवैध खनन से थार के रेगिस्तान का विस्तार आने वाले वक़्त में बड़ी समस्या बन कर सामने आएगा. खनन माफियाओं ने अजयसर से खरेखड़ी और पुष्कर की तरफ जाने वाले रास्ते के दोनों तरफ ऊंचे-ऊंचे पठारों को समतल कर दिया, अगर खनन की रफ्तार यही रही तो निकट भविष्य में घातक नतीजे भुगतने होंगे. 

13 जून को वित्तीय संस्थानों के अधिकारियों समेत बैंकरों के साथ बैठक करेंगी वित्तमंत्री

भारत के पूर्वोत्‍तर क्षेत्र में जारी नई परियोजनाओं पर 13,000 करोड़ का निवेश करेगा जापान

चौथे दिन बाजार खुलते ही रुपये में नजर आई मजबूती