जानिए क्या है पर्पल डे...?
जानिए क्या है पर्पल डे...?
Share:

पर्पल डे दुनिया भर में मिर्गी के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए समर्पित एक अंतरराष्ट्रीय जमीनी प्रयास है। 26 मार्च को वार्षिक रूप से, दुनिया भर के देशों में लोगों को मिरगी जागरूकता के समर्थन में बैंगनी और मेजबान कार्यक्रम पहनने के लिए आमंत्रित किया जाता है। बैंगनी दिन पर मिर्गी जागरूकता के समर्थन में लोगों को बैंगनी और मेजबान कार्यक्रम पहनने के लिए आमंत्रित किया जाता है।

मिर्गी एक ऐसी बीमारी है जो दुनिया भर में 50 मिलियन से अधिक लोगों को प्रभावित करती है। भारत में ही, लगभग 12 मिलियन लोग बीमारी से पीड़ित हैं। यहां तक कि मिर्गी के रूप में यह व्यापक है, इसके बारे में बहुत कुछ ज्ञात नहीं है। जब यह बीमारी आती है तो लोग बातचीत करने से बचते हैं और इसलिए इसके साथ कई गलत धारणाएँ भी जुड़ी होती हैं।

पर्पल डे ऑस्ट्रेलिया भर में हजारों लोगों के साथ एक प्रसिद्ध और समर्थित राष्ट्रीय जागरूकता दिवस के रूप में विकसित हुआ है, जो अपने समुदाय, शिक्षा और कॉर्पोरेट क्षेत्रों के भीतर इकट्ठा होता है ताकि मिर्गी से प्रभावित लोगों के लिए बहुत आवश्यक जागरूकता और धन जुटाया जा सके। पिछले साल, सभी महाद्वीपों के 85 से अधिक देशों में लोगों ने बैंगनी दिवस में भाग लिया! कनाडा दुनिया का एकमात्र देश है जो आधिकारिक तौर पर 28 मार्च 2012 को लागू किए गए बैंगनी दिवस अधिनियम के माध्यम से 26 मार्च को बैंगनी दिवस के रूप में मान्यता देता है।

प्रकाश जावेड़कर ने दी आशा भोसले को बधाई, वजह है बहुत ही खास

इन राज्यों में बढ़ रहा है कोरोना का कहर, रोज आ रहे रिकॉर्ड तोड़ संक्रमित केस

मॉल के कोविड हॉस्पिटल में लगी आग को लेकर बोले उद्धव- अस्पताल चलाने की अवधि 31 मार्च तक ही थी...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -