पंजाबी स्पेशल सरसो का साग बनाने की रेसिपी
पंजाबी स्पेशल सरसो का साग बनाने की रेसिपी
Share:

साग वैसे तो सबसे ज्यादा स्वादिष्ट पंजाब में ही मिलता है लेकिन आप चाहे तो अपनी मेहनत से इसे और लाजवाब बना सकते है। साग को बनाने में ज्यादा समय नहीं लगता। आपके घर कोई मेहमान आये और आप उसे साग बनाकर खिलाये वो आपकी तारीफ करता नहीं रुकेगा। साग को आप आसानी से अपनी रसोई के सामान से बना सकते है। आज हम आपके लिए लाये है एक आसान विधि जिसकी मदद से आप स्वादिष्ट और लाजवाब साग बना सकते है। तो देर किस बात की सारी सामग्री को इकठ्ठा करे और नीचे दी गई विधि की मदद से स्वादिष्ट साग बनाये।

आवश्यक सामग्री :

500 gram सरसों के हरे पत्ते
150 gram पालक
100 gram बथुआ
250 gram टमाटर
2 कप पानी
1/4 कप मक्के का आटा
3 हरी मिर्च
1 टुकड़ा अदरक
1 टुकड़ा हींग
1/2 टी स्पून जीरा
1/4 टी स्पून हल्दी पाउडर
1/4 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर
2 टी स्पून घी
2 टी स्पून तेल
स्वादानुसार नमक

बनाने की विधि 

साग बनाने के लिए सबसे पहले पालक, सरसो और बथुए के पत्तो को अच्छी तरह साफ कर ले इन्हे एक बार पानी से भी धो ले ताकि इनके अंदर की धुल मिटटी साफ हो जाए। अब सभी पत्तो को थोड़ा मोटा काटकर कुकर में डाले साथ ही पानी डाले और उबलने के लिए रख दे। सीटी आने का इंतज़ार करे। एक सीटी आने पर गैस बंद कर दे और प्रेशर निकलने के लिए छोड़ दे।अब अदरक, टमाटर और हरी मिर्च को मिक्सी में डालकर बारीक़ पीस ले। अब कढ़ाई में तेल गरम करे उसमे मकई का आटा डाले और उसे अच्छी तरह से भून ले। भुनने के बाद आटे को प्लेट में निकाल कर रख ले।कढ़ाई के बचे हुए तेल में हींग और जीरा डाले। जीरा भुनने के बाद उसमे हल्दी, टमाटर अदरक का पेस्ट और लाल मिर्च डालकर सारे मसाले को अच्छी तरह से भुन ले। कुछ देर बाद मसाला तेल छोड़ने लगेगा।अब उबले हुए पत्तो को कुकर से निकाले और मिक्सी में बारीक़ पीस ले। इन पिसे हुए पत्तो को कढ़ाई में भुने हुए मसाले में डाले और अच्छी तरह से मिक्स करे। साथ ही मकई का आटा भी डाले।
इस मिश्रण में आवश्यकता अनुसार पानी डाले साथ ही नमक डाले और कलछी की मदद से मिक्स कर ले। साग को पकने के लिए कुछ देर गैस पर ही छोड़ दे।5-6 मिनट साग को गैस पर छोड़ दे आपका सैग पक जाए तो गैस बंद कर दे। आपका स्वादिष्ट साग तैयार है इसे बाउल में निकाले ऊपर से घी डालकर गरम गरम रोटी और पराठो के साथ परोसे।

बिना प्याज़ लहसुन के सब्जी बनाने का तरीका, जाने

झटपट बनने वाली एग फ्राइड राइस की रेसिपी

सिंधी चिकन बिरयानी की टेस्टी रेसिपी का आनंद लीजिये

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -