पंजाब चुनाव: 117 के लिये 1600 उम्मीदवार...
पंजाब चुनाव: 117 के लिये 1600 उम्मीदवार...
Share:

नई दिल्ली: आगामी दिनों के भीतर पंजाब विधानसभा चुनाव होना है। इसे लेकर राजनीतिक दलों ने जहां मैदान संभाल लिया है वहीं अब टिकटों के लिये भी पार्टियों के पास उम्मीदवारी जताने वाले लोगों ने अपने आवेदन देना शुरू कर दिया है। बताया गया है कि कांग्रेस में तो टिकट प्राप्ति के लिये अभी से घमासान होने लग गया है, क्योंकि जितनी विधानसभा सीटे पूरे राज्य में है, उसके लिये इतने अधिक आवेदन आ गये है कि पंजाब कांग्रेस के कर्ताधर्ता भी आश्चर्य में है। बताया गया है कि राज्य में कुल 117 विधानसभा सीटें है परंतु कांग्रेस की ओर से 1600 से अधिक लोगों ने उम्मीदवारी जताते हुये अपने आवेदन दे दिये है। वैसे कहा तो यह भी जा रहा है कि जिसकी चलहल होगी, वही टिकट प्राप्ति का हकदार होगा। लिहाजा आवेदन देने वाले अपनी गोटी फीट करने में जुटने लगे है।

उम्मीदवारों से हो जायेगी करोड़पति

पंजाब राज्य में होने वाले चुनाव को लेकर आम आदमी पार्टी, भाजपा के साथ ही कांग्रेस बड़े दल के रूप में मैदान में है। अन्य दोनों राजनीतिक दलों की यदि बात छोड़ दें तो बीते कुछ दिनों से कांग्रेस के आर्थिक हालात ठीक नहीं है और इसके चलते ही अब कांग्रेस ने उम्मीदवारों के जरिये अपना खजाना भरने का निर्णय लिया है। कांग्रेस सूत्रों के अनुसार उम्मीदवारी जताने वाले लोगों के माध्यम से ही कांग्रेस करोड़पति हो जायेगी। क्योंकि कांग्रेस ने उम्मीदवारों को अपने आवेदन के साथ निर्धारित राशि भी जमा कराने के लिये कहा है। इसके चलते सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों तथा आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों से क्रमशः दस हजार व पांच हजार रूपये नकद लिये जा रहे है। हालांकि कांग्रेस के जिम्मेदारों का यह भी कहना है कि जिसे टिकट नहीं मिलेगा, उसे बकायदा जमा की गई राशि वापस दे दी जायेगी, बशर्ते उसके पास जमा रसीद होना चाहिये। अब यह बात अलग है कि जमा राशि को वापस लेने के लिये कांग्रेस कार्यालय के चक्कर कितने लगाने पड़ेंगे।

कांग्रेस को मान रहे मजबूत...

वैसे तो भाजपा आम आदमी पार्टी ने भी विधानसभा चुनाव को लेकर मैदान संभाल लिया है और दोनों ही दल अपने आपको मजबूत मान रहे है, बावजूद इसके पंजाब में कांग्रेस का वर्चस्व अधिक दिखाई दे रहा है और जो लोग कांग्रेस से उम्मीदवारी जता रहे है, वे दोनों दलों के मुकाबले कांग्रेस को मजबूत मान रहे है तथा यही कारण है कि पिछले चुनावों की अपेक्षा इस बार होने वाले चुनाव के लिये कांग्रेस में बहुत अधिक आवेदन आ गये है। अभी आवेदनों की संख्या 1600 तक है, लेकिन ऐसा ही चलता रहा तो यह संख्या दो हजार से ज्यादा तक भी पहुंच सकती है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -