पंजाब सरकार ने छात्रों की सुविधा के लिए एक पोर्टल शुरू किया

पंजाब: स्कूल और कॉलेज के छात्रों को एक्सपर्ट काउंसलिंग देने के लिए पंजाब सरकार ने करियर पोर्टल शुरू किया है।राज्य के शिक्षा मंत्री परगट सिंह ने सोमवार को करियर पोर्टल का अनावरण किया।

शिक्षा मंत्री परगट सिंह ने पंजाब करियर पोर्टल शुरू करने की घोषणा की, जिसमें विशेषज्ञ परामर्श प्रदान करेंगे। पंजाब सरकार के नोटिफिकॉटन के मुताबिक, 10 लाख स्टूडेंट्स घर बैठे करियर काउंसलिंग, कोर्स और स्कॉलरशिप के बारे में जानकारी हासिल कर सकेंगे। मंत्री ने कहा कि एक केंद्रीकृत कैरियर मंच की कमी छात्रों को खलती है। उन्होंने यह भी कहा कि उपयुक्त समय पर छात्रों को उपयुक्त कैरियर काउंसलिंग प्रदान की जानी चाहिए। छात्र नव स्थापित कैरियर पोर्टल के माध्यम से कई ऑनलाइन पाठ्यक्रमों, छात्रवृत्तियों और व्यवसायों के बारे में जानने में सक्षम होंगे।

पंजाब मंत्रिमंडल ने पंजाब लर्निंग ऑफ पंजाबी एंड अदर लैंग्वेज एक्ट, 2008 में संशोधन को अपनाया है, जिससे सभी पंजाबी स्कूलों में ग्रेड 1 से 10 में विद्यार्थियों के लिए पंजाबी भाषा अनिवार्य विषय बन गई है।

इस बीच पंजाब राज्य शिक्षा बोर्ड (पीएसईबी) ने कहा है कि सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में स्टूडेंट्स को स्कूल से अपने पासिंग सर्टिफिकेट की पेपर कॉपी हासिल करने के लिए फीस देनी होगी। कक्षा 8 में छात्रों से 100 रुपये शुल्क लिया जाएगा, जबकि कक्षा 10, 12 में छात्रों से उनके बोर्ड परीक्षा परिणामों की हार्ड कॉपी के लिए 300 रुपये शुल्क लिया जाएगा।

रतलाम में शुरू हुई 'नो वैक्सीन-नो नमकीन' मुहिम

बॉलीवुड की कई एक्ट्रेस को मात देती है भोजपुरी की ये मशहूर हसीना

विवादों में घिरा विराट कोहली का रेस्टोरेंट, जानिए क्या है मामला

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -