अपनी कमाई में नुकसान पर यह काम करने वाली है पंजाब सरकार
अपनी कमाई में नुकसान पर यह काम करने वाली है पंजाब सरकार
Share:

पंजाब को साल 2020-21 में राज्य को प्राप्त राजस्व में 30 प्रतिशत की कमी आने की आशंका के मद्देनजर पंजाब कैबिनेट ने बुधवार को कई सुधारों को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी. इसके तहत पंजाब को कुल राज्य घरेलू उत्पाद (जीएसडीपी) का 1.5 प्रतिशत अतिरिक्त कर्ज लेने के योग्य बनाया गया है, जो कोविड संकट के दौरान भारत सरकार द्वारा निर्धारित किया गया है. इन सुधारों को अमल में लाने की निगरानी के लिए एक कमेटी का गठन किया जाएगा क्योंकि अतिरिक्त कर्ज हद सिर्फ वित्त वर्ष 2020-21 के लिए उपलब्ध है.

एयर एशिया की फ्लाइट में मिला कोरोना संदिग्ध, मचा हड़कंप

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि मंत्रिमंडल ने पंजाब वित्तीय जिम्मेदारी और बजट प्रबंधन एक्ट-2003 में जरूरी संशोधन करने की सैद्धांतिक मंजूरी भी दे दी है. मंत्रिमंडल ने कानूनी सलाहकार की ओर से मंजूर किए गए अंतिम मसौदे पर मोहर लगाने के लिए मुख्यमंत्री को अधिकृत किया है. 

पुराने दिनों की याद में अमिताभ ने किया पोस्ट, कहा -'क्या थे और क्या बना दिया'

अपने बयान में मुख्यमंत्री कार्यालय के प्रवक्ता ने बताया कि भारत सरकार के 7 मई, 2020 के पत्र के मुताबिक वित्त वर्ष 2020-21 में राज्यों द्वारा जीएसडीपी का दो प्रतिशत तक अधिक कर्ज लेने की इजाजत दी है. हालांकि कर्ज हद में सिर्फ 0.5 प्रतिशत तक बिना शर्त ढील दी गई है. अतिरिक्त कर्ज हद आंशिक तौर पर ‘एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड’ प्रणाली, कारोबार को आसान बनाने के साथ-साथ शहरी स्थानीय इकाई / उपभोक्ता और ऊर्जा सेक्टरों में सुधारों को अमल में लाने की शर्त पर दी गई है. वही, प्रत्येक सुधार का भाग जीएसडीपी का 0.25 प्रतिशत होगा और इस तरह कुल एक प्रतिशत होगा. एक प्रतिशत उधार लेने की बाकी सीमा हर एक को 0.50 प्रतिशत की दो किस्तों में जारी की जाएगी. पहली किस्त खुले रूप में सभी राज्यों को तुरंत जबकि दूसरी निर्धारित सुधारों में से कम से कम तीन के लिए जारी की जाएगी. 

 

Lockdown में खराब हो गया है अमिताभ बच्चन का लैपटॉप, ट्वीट कर गाया दुखड़ा

विराट कोहली का वीडियो देख अर्जुन कपूर ने खींची टांगमिठाइयों पर निर्माण

की तारीख लिखना होगा जरुरी, इस दिन तक मिलेगी ढील

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -