जम्मू-कश्मीर में बढ़ सकती है जल की समस्या, इस राज्य ने पानी किया बंद
जम्मू-कश्मीर में बढ़ सकती है जल की समस्या, इस राज्य ने पानी किया बंद
Share:

महामारी कोरोना और लॉकडाउन की मार झेल रहे किसानों को एक और झटका लगा है. पंजाब सरकार ने जम्मू-कश्मीर प्रशासन को पूर्व सूचना दिए बगैर कठुआ नहर और रावी-तवी नहर का पानी रोक दिया है. इससे धान की रोपाई कर चुके और उसकी तैयारी कर रहे किसान संकट में आ गए हैं. कठुआ जिले की 15 हजार हेक्टेयर जमीन में होने वाली धान की खेती के इससे प्रभावित होने का अनुमान है.

हर रोज भारत में हो रही डेढ लाख मौतें, सामने आई चौकाने वाली रिसर्च

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि जम्मू-कश्मीर सिंचाई विभाग को मामला तब समझ में आया, जब नहरों में अचानक पानी सूख गया. उधर, जम्मू-कश्मीर प्रशासन अब इस मामले को पंजाब सरकार के समक्ष उठाने की तैयारी में है. पंजाब सरकार के जल प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव के आदेशानुसार, 24 मई से दो जून तक 10 दिन के लिए माधोपुर हेड वर्क्स में के गेटों की मरम्मत के कारण पानी की सप्लाई बंद रहेगी.

ईद पर सौतेली माँ ने दी थी इरा खान को साड़ी, जल्दबाजी में पहनी उल्टी

अगर आपको नही पता तो बता दे कि यह आदेश उत्तरी भारत नहर और ड्रेनेज एक्ट 1987 के रूल 63 का हवाला देते हुए जारी किया गया है. 24 मई को पंजाब की ओर माधोपुर बैराज में जहां पानी की सप्लाई रंजीत सागर बांध से बंद कर दी गई है. वहीं इसके चलते कठुआ नहर और रावी-तवी नहर में भी सप्लाई नहीं हो पा रही है. वही, पंजाब सरकार ने माधोपुर बैराज में मरम्मत कार्य के चलते 24 मई से दो जून तक बंद करने का फैसला लिया है. इसके लिए कोई वैकल्पिक व्यवस्था उपलब्ध नहीं है. किसानों को वर्तमान में सिंचाई के लिए पानी की जरूरत होती है. मामला उच्च अधिकारियों के संज्ञान में लाया गया है.

इंदौर की चोइथराम मंडी नए नियमों के साथ हुई शुरू

चीन को मिल सकता है मुंह तोड़ जवाब, कमांडरो से चर्चा में जुटे आर्मी चीफ

दुश्मन के मुकाबले वायुसेना की ताकत बढ़ी, मिला स्वदेशी फाइटर जेट का दूसरा स्क्वाड्रन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -