वन नेशन वन राशन कार्ड सुधार को पूरा करने वाला पंजाब बना 13वां राज्य
वन नेशन वन राशन कार्ड सुधार को पूरा करने वाला पंजाब बना 13वां राज्य
Share:

नई दिल्ली: वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग द्वारा निर्धारित "वन नेशन वन राशन कार्ड सिस्टम" को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए पंजाब देश का तेरहवां राज्य बन गया है। इस प्रकार, राज्य रुपये के अतिरिक्त वित्तीय संसाधनों को जुटाने का हकदार बन गया है।  पंजाब अब 12 अन्य राज्यों में शामिल हो गया है। आंध्र प्रदेश, गोवा, गुजरात, हरियाणा, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना, तमिलनाडु, त्रिपुरा और उत्तर प्रदेश, जिन्होंने इस सुधार को पूरा किया है।

विशेष रूप से, वन नेशन वन राशन कार्ड प्रणाली के सुधार के पूरा होने पर, इन 13 राज्यों को व्यय विभाग द्वारा 34,956 करोड़ रुपये की अतिरिक्त उधार अनुमति दी गई है। वन नेशन वन राशन कार्ड सिस्टम एक महत्वपूर्ण नागरिक-केंद्रित सुधार है। इसका कार्यान्वयन राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) और अन्य कल्याणकारी योजनाओं के तहत लाभार्थियों को राशन की उपलब्धता सुनिश्चित करता है।

सुधार राज्यों को लाभार्थियों के बेहतर लक्ष्यीकरण के लिए सक्षम बनाता है, फर्जी / डुप्लिकेट / अयोग्य कार्डधारकों के उन्मूलन के परिणामस्वरूप कल्याण बढ़ाता है और रिसाव को कम करता है। इसके अलावा, राशन कार्ड की निर्बाध अंतर-राज्यीय पोर्टेबिलिटी सुनिश्चित करने के लिए, सभी राशन कार्डों की आधार सीडिंग और साथ ही सभी उचित मूल्य दुकानों (एफपीएस) के स्वचालन के माध्यम से लाभार्थियों के बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण को इलेक्ट्रॉनिक पॉइंट ऑफ सेल की स्थापना के साथ (ई-पीओएस) ) उपकरण आवश्यक हैं। इसलिए, सकल राज्य घरेलू उत्पाद (जीएसडीपी) की 0.25 प्रतिशत की अतिरिक्त उधार सीमा केवल राज्यों के पूरा होने पर दी जाती है।

अब तक 17 राज्यों ने कम से कम चार निर्धारित सुधारों में से एक को अंजाम दिया है और उन्हें सुधार से जुड़ी उधार अनुमति दी गई है। इनमें से 13 राज्यों ने एक राष्ट्र एक राशन कार्ड प्रणाली लागू की है, 12 राज्यों ने व्यापार सुधार करने में आसानी की है, 6 राज्यों ने स्थानीय निकाय सुधार किए हैं और 2 राज्यों ने बिजली क्षेत्र में सुधार किए हैं। राज्यों को अब तक जारी कुल सुधार अतिरिक्त उधार लेने की अनुमति 76,512 करोड़ रुपये है।

सोमालिया में आतंकी हमला, संसद भवन के पास आत्मघाती हमलावर ने किया विस्फोट

एनकाउंटर में मारे गए आतंकी के परिजनों से मिलने पुलवामा जा रहीं थी महबूबा मुफ़्ती, पुलिस ने रोका

पीएम आवास योजना के जरिये 10 करोड़ किसानों को 1.15 लाख करोड़ रुपये का मिला है लाभ: निर्मला सीतारमण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -