पंजाब में एक ही दिन में होगा मतदान, 10 मार्च को आएंगे नतीजे
पंजाब में एक ही दिन में होगा मतदान, 10 मार्च को आएंगे नतीजे
Share:

नई दिल्ली: निर्वाचन आयोग ने आगामी पंजाब विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी है। पंजाब में एक चरण में ही मतदान कराए जाएंगे। विधानसभा चुनाव के लिए अधिसूचना 21 जनवरी को जारी की जाएगी। नामांकन की अंतिम तिथि 28 जनवरी रखी गई है। 31 जनवरी तक प्रत्याशी अपना नामांकन वापस ले सकेंगे और 14 फ़रवरी को मतदान हो जाएंगे। 

10 मार्च को वोट काउंटिंग की जाएगी, इस बार के चुनाव में प्रत्याशी अधिकतम 40 लाख रुपए खर्च कर सकेंगे। निर्वाचन आयोग ने पांच राज्यों के आगामी विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा करते हुए हुए कहा कि कोरोना वायरस के बीच चुनाव कराना बेहद चुनौतीपूर्ण है मगर यह हमारा कर्तव्य है। इस दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC) सुशिल चंद्र ने कहा कि चुनाव कोरोना नियमों के मुताबिक ही कराए जाएंगे। 

इस बार के चुनाव में 80 वर्ष से ज्यादा आयु के वरिष्ठ नागरिक, दिव्यांग व्यक्ति और कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति पोस्टल बैलेट से वोट डाल सकते हैं। चुनाव ड्यूटी में लगे कर्मचारियों को वैक्सीन की दोनों खुराक के साथ ही बूस्टर डोज भी दी जाएगी। आयोग ने कहा कि इस दौरान कोई भी फिजिकल रैली नहीं हो सकेगी। पार्टियां डिजिटल और वर्चुअल तरीकों से अपना चुनाव प्रचार कर सकती हैं। वहीं डोर टू डोर कैंपेन के दौरान भी 5 लोगों ही अनुमति दी जाएगी। 15 जनवरी के बाद कोरोना वायरस की स्थिति की समीक्षा करने के बाद चुनाव आयोग आगे निर्देश देगा। 

आचार संहिता लागू होते ही क्यों 'निहत्थी' हो जाती है राज्य सरकारें ?

केरल में भाजपा ने सरकारी अस्पतालों के रवैये पर सवाल उठाया

चंडीगढ़ में बड़ा उलटफेर, शहर की महापौर बनी भाजपा की सरबजीत कौर, धरने पर AAP पार्षद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -