आचार संहिता से पहले कांग्रेस सरकार का बड़ा फैसला, पंजाब के DGP को पद से हटाया
आचार संहिता से पहले कांग्रेस सरकार का बड़ा फैसला, पंजाब के DGP को पद से हटाया
Share:

अमृतसर: पंजाब में विधानसभा चुनाव के लिए आचार संहिता लगने से महज़ कुछ घंटे पहले राज्य की कांग्रेस सरकार ने DGP (डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस) सिद्धार्थ चट्टोपाध्याय को हटाकर वीके भावरा को नया DGP नियुक्त कर दिया है. बता दें कि पीएम मोदी की सुरक्षा चूक मामले में भी DGP पर सवाल खड़े हो रहे थे. दरअसल, राज्य में चुनाव आचार संहिता लागू होने से पहले ही पंजाब सरकार ने UPSC पैनल को IPS अधिकारियों के नाम भेजे थे. 

इनमें से वीके भावरा को नया DGP बनाया गया है. वीके भावरा 1987 बैच के IPS अफसर हैं. वे विजिलेंस चीफ के पद पर भी सेवाएं दे चुके हैं. दरअसल, पंजाब में CM बदलने के साथ ही कैप्टन अमरिंदर सिंह के करीबी दिनकर गुप्ता को पता लग गया था कि वो DGP के पद से हटा दिए जाएंगे, इसीलिए वो अवकाश पर चले गए थे. इसके बाद पहले कार्यकारी DGP के पद पर IPS सहोता को अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया था, मगर नवजोत सिंह सिद्धू के दबाव के बाद चन्नी सरकार ने झुकते हुए सिद्धू के ख़ास IPS सिद्धार्थ चट्टोपाध्याय को DGP का बना दिया था. 

UPSC को जो 10 IPS अधिकारियों के नामों का पैनल राज्य सरकार ने भेजा था, उसमें अप्रूव हुए 3 नामों में सिद्धार्थ चट्टोपाध्याय का नाम शामिल नहीं था, इसीलिए कोड ऑफ कंडक्ट लगने से कुछ घंटे पहले ही कांग्रेस सरकार ने आनन-फानन में वीके भांवरा को पंजाब का नया DGP बना दिया है. यदि अचार संहिता लगने से पहले पंजाब सरकार DGP का नाम तय ना करती तो ऐसे में चुनाव आयोग के पास DGP नियुक्त करने का अधिकार चला जाता.

केरल में भाजपा ने सरकारी अस्पतालों के रवैये पर सवाल उठाया

चंडीगढ़ में बड़ा उलटफेर, शहर की महापौर बनी भाजपा की सरबजीत कौर, धरने पर AAP पार्षद

सिद्धार्थ चट्टोपाध्याय, जिन्हे पंजाब का DGP बनाने के लिए सिद्धू ने चन्नी सरकार तक को झुका दिया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -