पंजाब में फ्री 600 यूनिट बिजली का ऐलान, 1 भी यूनिट ऊपर हुआ तो भरना होगा पूरा बिल

अमृतसर: पंजाब की आम आदमी पार्टी (AAP) की सरकार ने मुफ्त बिजली देने का वादा पूरा कर दिया है। इसको लेकर एक ट्वीट में जानकारी देते पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि प्रत्येक बिल पर 600 यूनिट बिजली माफ करने को लेकर आज कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। दरअसल, पंजाब विधानसभा चुनाव के दौरान AAP ने पंजाब में मुफ्त बिजली देने का वादा किया था। जिसे पूरा न किए जाने पर विपक्षी दलों ने AAP पर हमला भी किया था।

 

वहीं, 6 जुलाई को एक ट्वीट में सीएम मान ने लिखा है कि, 'पंजाब की जनता को हमने एक बड़ी गारंटी दी थी कि सरकार बनते ही हम 300 यूनिट बिजली मुफ़्त में देंगे। सरकार के इस फ़ैसले पर आज कैबिनेट की मुहर लग गई है। अब हर बिल पर 600 यूनिट बिजली माफ़ होगी। हम पंजाब की जनता से किए सभी वादों को पूरा करेंगे। हम जो कहते हैं, वो करते हैं।' उल्लेखनीय है कि राज्य की जनता को इस योजना का लाभ जुलाई की पहली तारीख से मिलना आरंभ हो चुका है। इसके तहत प्रति माह में लोगों को 300 यूनिट तक बिजली फ्री मिलेगी। बता दें कि पंजाब में हर दो महीने में बिजली का बिल बनता है। इस हिसाब से लोगों को प्रत्येक बिल में 600 यूनिट बिजली माफ होगी।

इस फैसले को हरी झंडी मिलने के बाद वित्तीय वर्ष में सरकार पर बिजली सब्सिडी के तहत 6947 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार पड़ेगा। वहीं पंजाब के लगभग 73 लाख घरेलू बिजली उपभोक्ताओं में से 61 लाख को इसका लाभ सीधे तौर पर मिलेगा। पंजाब में 300 यूनिट मुफ्त देने के फैसले के तहत जारी शर्तों के मुताबिक, सामान्य वर्ग के लोगों को दो महीने में 600 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी। हालांकि इससे एक यूनिट भी ज्यादा होने पर उन्हें पूरा बिल चुकाना होगा।

इन कर्मचारियों को जबरन रिटायर करेगी योगी सरकार, राज्यभर में मचा हड़कंप

क्या अग्निपथ से 'आतंकी' पैदा होंगे ? कांग्रेस मंत्री का विवादित बयान

'उन्होंने अधिक MLA होने के बाद भी हमें समर्थन दिया..', सीएम शिंदे ने की PM मोदी और भाजपा की तारीफ

 

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -