पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह का जन्मदिन आज

दिग्गज कांग्रेसी नेता और पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह का आज जन्म दिन है. कैप्टन अमरिंदर सिंह का जन्म 11 मार्च 1942 को पंजाब के पटियाला शहर में हुआ. इनके पिता यादविंद्र सिंह पटियाला जी ने स्टेट पुलिस में इंस्पेक्टर जनरल की हैसियत से काम किया और दुसरे विश्व युद्ध के समय इटली और वर्मा भी गये. इनकी माता का नाम का नाम महारानी मोहिंदर कौर था। कैप्टन अमरिंदर सिंह की प्रांरभिक पढाई वेल्हम बॉयज स्कूल और लॉरेन्स स्कूल सनावर से हुई. इनकी पत्नी का नाम प्रेनीत कौर है, जो लोकसभा सांसद रह चुकी हैं, और साल 2009-2014 के समय में भारत सरकार मिनिस्ट्री ऑफ़ एक्सटर्नल अफेयर्स में काम भी कर चुकी हैं. कैप्टन अमरिंदर सिंह की बहन हेमिंदर कौर की शादी भूतपूर्व फॉरेन मिनिस्टर के. नटवर सिंह से हुई. अकाली दल के सुप्रीमो और भूतपूर्व आईपीएस ऑफिसर सिमरनजीत मन की पत्नी और कैप्टन अमरिंदर सिंह की पत्नी दोनों बहने हैं. कैप्टन अमरिंदर सिंह का एक बेटा रनिंदर सिंह और एक बेटी जय इन्दर सिंह है, जिसकी शादी दिल्ली के व्यापारी गुरपाल सिंह से हुई है.

कैप्टन अमरिंदर सिंह वर्तमान में अमृतसर से सांसद हैं. वे पटियाला के राजपरिवार से हैं. व्यापक रुप से लोकप्रिय एवं सम्मानित नेता अमरिंदर ने 117 सदस्यीय विधानसभा में पार्टी को 77 सीटों पर शानदार जीत दिलाने के बाद दूसरी बार मुख्यमंत्री पद का कार्यभार संभाला. कैप्टन अमरिंदर सिंह 963 में भारतीय सेना में शामिल हुए और दूसरी बटालियन सिख रेजीमेंट मे अपने पिता एवं दादा की तरह सेवाएं दी. उनका राजनीतिक करियर जनवरी 1980 में शुरु हुआ जब उन्हें सांसद नियुक्त किया गया लेकिन उन्होंने वर्ष 1984 में ऑपरेशन ब्लू स्टार' के दौरान स्वर्ण मंदिर में सेना के घुसने के विरोध में कांग्रेस और लोकसभा से इस्तीफा दे दिया. अमरिंदर अगस्त 1985 में अकाली दल में शामिल हुए. इसके बाद उन्हें 1995 के चुनावों में अकाली दल (लोंगोवाल) की टिकट से पंजाब विधानसभा में चुना गया.

वह सुरजीत सिंह बरनाला की सरकार में कृषि मंत्री रहे, अमरिंदर ने 1998 में पटियाला से कांग्रेस के टिकट पर संसदीय चुनाव लड़ा लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली. उन्होंने कांग्रेस की पंजाब इकाई के प्रमुख के रुप में 1999 से 2002 के बीच सेवाएं दीं. इसके बाद वह 2002 में पंजाब के मुख्यमंत्री बने और उन्होंने 2007 तक इस पद पर सेवाएं दी. वे फ़िलहाल दूसरी बार पंजाब के मुख्यमंत्री के रूप में पंजाब सरकार चला रहे है. 

मोदी पर कैप्टन अमरिंदर का वार

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -