पंजाब : वित्त मंत्री ने पेश किया प्रदेश का बजट, स्वास्थ्य और शिक्षा पर दिया जोर
पंजाब : वित्त मंत्री ने पेश किया प्रदेश का बजट, स्वास्थ्य और शिक्षा पर दिया जोर
Share:

अमृतसर : प्रदेश के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने सोमवार को राज्य के फिस्कल ईयर 2019-20 के लिए कुल 1,58,493 करोड़ रुपए का बजट पेश किया. बजट में नए फिस्कल ईयर के दौरान किसी भी नए टैक्स का प्रस्ताव नहीं किया गया है. इस बजट में स्वास्थ्य, शिक्षा, ग्रामीण और शहरी ढांचागत सुविधाओं पर जोर दिया गया है. इन क्षेत्रों के लिए बजट आबंटन में 9 से लेकर 36 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की गई है.

इंदौर से पुणे जा रही यात्री बस में अचानक लगी आग

ऐसा रहा आज बजट 

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार राज्य पर 2019- 20 के दौरान कुल बकाया कर्ज 2,29,612 करोड़ रुपए तक पहुंच जाने का अनुमान लगाया गया है जो कि 2018-19 के संशोधित अनुमान में 2,12,276 करोड़ रुपए रहा है. वित्त मंत्री ने बढ़ते कर्ज के लिए पूर्व की अकाली दल-बीजेपी सरकार के राजकोषीय मामलों में गैर-जिम्मेदाराना रवैये को जिम्मेदार ठहराया. बजट में अनुमान लगाया गया है कि फिस्कल ईयर 2019-20 में राजस्व घाटा 11,687 करोड़ रुपए रह सकता है. 

पुलवामा के बदले में जुटी भारतीय सेना, मास्टरमाइंड गाजी समेत जैश के दो आतंकी ढेर

पेट्रोल-डीजल भी होगा सस्ता 

जानकारी के अनुसार आज पेश हुए बजट में पेट्रोल डीजल की कीमतों में भी कमी की गई है. बजट पेश करने के दौरान मनप्रीत सिंह बादल ने पेट्रोल की कीमत 5 रुपए प्रति लीटर डीजल की कीमत एक रुपए प्रति लीटर कम करने का ऐलान किया. बादल ने कहा कि बजट में राज्य में वस्तुओं के विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए नई नीति ‘मेक इन पंजाब’ का मसौदा तैयार किया गया है. जालंधर में अत्याधुनिक खेल परिसर स्थापित किया जाएगा. वहीं बरनाला और मनसा में ‘ओल्ड एज होम’ बनाए जाएंगे.

आज पेश होगा उत्तराखंड सरकार का आम बजट हो सकती है कई घोषणाएं

सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ में 4 जवान शहीद

पुलवामा में भारतीय सेना ने जैश के आतंकियों को घेरा, मुठभेड़ जारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -