पंजाब: 9वीं के छात्र ने तैयार की स्मार्ट डस्टबिन, जो खुद ही कहेगी- USE ME
पंजाब: 9वीं के छात्र ने तैयार की स्मार्ट डस्टबिन, जो खुद ही कहेगी- USE ME
Share:

अमृतसर: देश भर में स्वच्छता को लेकर अभियान चलाया जा रहा है, पीएम नरेंद्र मोदी खुद कई बार देशवासियों से देश को स्वच्छ भारत बनाने की अपील कर चुके हैं। वहीं देश के लोग भी इस अभियान को सराह रहे हैं और बढ़ चढ़कर इसमें हिस्सा ले रहे हैं। इसी क्रम में पंजाबके एक बच्चे ने स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए एक नया और अनोखा अविष्कार किया है।

पंजाबके जालंधर जिला में ऊना के गांव थाना कलां के कुटलैहड़ पब्लिक स्कूल बल में 9वीं कक्षा के विद्यार्थी विनायक राणा ने लोगों को कूड़ा इधर-उधर फेंकने से रोकने के लिए एक अनोखा तरीका ईजाद किया है। विनायक राणा ने एक स्मार्ट डस्टबिन तैयार किया है जो लोगों को कूड़ा डस्टबिन में फेंकने के लिए प्रेरित करेगा। डस्टबिन के आसपास कूड़ा ढंकने, यह डस्टबिन 'यूज मी' बोलता है और इसके अंदर कूड़ा डालने पर थैक्यू भी कहता है।

विनायक राणा का कहना है कि वह इस स्मार्ट डस्टबिन को पीएम नरेंद्र मोदी की स्वच्छ भारत मुहिम को समर्पित करेंगे। विनायक के इस अविष्कार को देश की बड़ी संस्थाओं द्वारा भी सराहा जा चुका है। इसके अलावा भारत सरकार द्वारा विनायक राणा को अपने इस अविष्कार के लिए 2020 में जापान के अनुसंधान में भेजा जा रहा है।

पंडित जसराज के नाम पर रखा गया ग्रह का नाम, पहले भारतीय को मिला ऐसा सम्मान

कॉरपोरेट टैक्स में कटौती से भारतीय कंपनियां पर होगा यह असर

भयानक आर्थिक संकट के चपेट में पाकिस्तान, यूएन ने जताई यह आशंका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -