इस मास्क के सम्पर्क में आते ही ढेर हो जाएगा वायरस
इस मास्क के सम्पर्क में आते ही ढेर हो जाएगा वायरस
Share:

विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग ने कहा है कि पुणे स्थित एक स्टार्ट-अप ने एक मुखौटा विकसित करने के लिए 3 डी प्रिंटिंग और फार्मास्यूटिकल्स को एकीकृत किया है जो इसके संपर्क में आने वाले वायरल कणों को निष्क्रिय कर देता है। Thincr Technologies India Private Limited द्वारा विकसित, ये मास्क एंटी-वायरल एजेंटों के साथ लेपित होते हैं जिन्हें अन्यथा virucides के रूप में जाना जाता है। कोटिंग का परीक्षण किया गया है और SARS-CoV-2 को निष्क्रिय करने के लिए दिखाया गया है, DST ने कहा, इसमें प्रयुक्त सामग्री को जोड़ने से सोडियम ओलेफिन सल्फोनेट-आधारित मिश्रण, एक साबुन बनाने वाला एजेंट है। छाए हुए विषाणुओं के संपर्क में आने पर यह विषाणु की बाहरी झिल्ली को बाधित कर देता है। उपयोग की जाने वाली सामग्री कमरे के तापमान पर स्थिर होती है और व्यापक रूप से सौंदर्य प्रसाधनों में उपयोग की जाती है।

डीएसटी ने कहा कि कोविड -19 के खिलाफ लड़ाई के हिस्से के रूप में, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के तहत एक सांविधिक निकाय, प्रौद्योगिकी विकास बोर्ड (टीडीबी) द्वारा व्यावसायीकरण के लिए चुने जाने वाली शुरुआती परियोजनाओं में से एक विषाणुनाशक मुखौटा पहल थी।

थिंकर टेक्नोलॉजीज इंडिया नए फार्मास्युटिकल फॉर्मूलेशन और विभिन्न प्रकार के ड्रग-लोडेड फिलामेंट्स की खोज के लिए फ्यूज्ड डिपोजिशन मॉडलिंग (एफडीएम) 3 डी-प्रिंटर के विकास में काम करता है। "हमने महसूस किया कि संक्रमण को रोकने के लिए सबसे महत्वपूर्ण उपकरण के रूप में फेस मास्क का उपयोग लगभग सार्वभौमिक हो जाएगा। लेकिन हमने महसूस किया कि अधिकांश मास्क जो तब उपलब्ध थे और आम लोगों की पहुंच के भीतर थे और अपेक्षाकृत कम गुणवत्ता वाले थे।" उच्च गुणवत्ता वाले मास्क की आवश्यकता है, जिसने हमें संक्रमण के प्रसार को कम करने के लिए एक बेहतर दृष्टिकोण के रूप में लागत प्रभावी और अधिक कुशल विषाणुनाशक लेपित मास्क विकसित करने और व्यावसायीकरण करने के लिए एक परियोजना शुरू करने के लिए प्रेरित किया।

गांगुली ने किया कन्फर्म, श्रीलंका दौरे पर रवि शास्त्री नहीं, बल्कि ये दिग्गज होगा टीम इंडिया का कोच

आयशा सुल्ताना का समर्थन करने के लिए भाजपा ने केरल के मंत्री पर साधा निशाना

बिहार में दहेज़ के लिए बहु की हत्या, मायके वाले बोले- 4 सालों से कर रहे थे प्रताड़ित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -