भारत के इन शहरों में जीवन है सबसे सुगम, पुणे नंबर 1 पर दिल्ली टॉप 50 में भी नहीं
भारत के इन शहरों में जीवन है सबसे सुगम, पुणे नंबर 1 पर दिल्ली टॉप 50 में भी नहीं
Share:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत मिशन के तहत चलाई गई मुहीम और शहरों को दी गई रैंकिंग के बाद अब आवास एवं शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने भारत के शहरों की एक नई रैंकिंग जारी की है. इसमें शहरों को उनके जीवन स्तर और जीवन सुगमता के हिसाब से अंक दिए गए हैं. मतलब जिस शहर में जीवन जितना सुगम और सरल है, उसे उतने ही अधिक अंक दिए गए हैं.

इस रैंकिंग में महाराष्ट्र के शहरों ने बाज़ी मारी है, टॉप टेन शहरों में महाराष्ट्र राज्य के 4 शहर हैं, जिनमे से पुणे पहले पायदान पर, नवी मुंबई और ग्रेटर मुंबई क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर और ठाणे छटे स्थान पर है. देश की राजधानी को पछाड़ते हुए इन नगरों ने बाज़ी मारी, राजधानी दिल्ली इस सूचि में 65वें स्थान पर है. टॉप टेन शहरों की सूचि इस प्रकार है. 

1. पुणे
2. नवी मुंबई
3. ग्रेटर मुंबई
4. तिरुपति
5. चंडीगढ़
6. ठाणे
7. रायपुर
8. इंदौर
9. विजयवाड़ा
10. भोपाल

सूचि के अनुसार उत्तर प्रदेश को जनजीवन के लिए सबसे निचले दर्जे का माना गया है, टॉप 50 शहरों में बनारस के मात्र 4 शहर हैं, जिसमे बनारस- 33वें नंबर पर, झांसी - 34, गाजियाबाद-  46 और रायबरेली - 49 पर हैं. वहीं अगर बिहार की बात करें तो इसका कोई भी शहर टॉप 100 में भी नहीं है. आपको बता दें कि यह सर्वेक्षण देश के 111 शहरों में किया गया था, जिसमे जीवन सुगमता सूचकांक चार मानदंड- शासन, सामाजिक संस्थाओं, आर्थिक एवं भौतिक अवसंरचना के आधार पर दिए गए हैं. इस सर्वेक्षण में कोलकाता ने हिस्सा नहीं लिया है. 

खबरें और भी:-

क्या हिंदुस्तान से एक दिन पहले आज़ाद हो गया था पाकिस्तान ?

Independence Day: बहुत ख़ास है तिरंगे के तीन रंगो का मतलब

International Youth Day 2018: 18 साल पहले पहली बार मनाया गया था यह दिन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -