कद्दू के बीज में हैं कई गुण, जानिए इसके फायदे
कद्दू के बीज में हैं कई गुण, जानिए इसके फायदे
Share:

कद्दू तो आप सब जानते ही हैं. इसे सब्जी के रूप में खाया जाता है लेकिन इसके बीच के भी कई लाभ होते हैं. आज हम आपको इसके बीज के कुछ फायदे बताने जा रहे हैं जिसके बारे में आपको कम ही पता होगा. लेकिन आपको जानकर आश्चर्य होगा कि कद्दू में कुछ ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो दूसरी किसी सब्जी में नहीं मिलते. एक ओर जहां कद्दू बेहद फायदेमंद सब्जी है वहीं इसके बीजों में भी पोषक तत्वों का खजाना भरा हुआ है. आइये आपको बता देते हैं इसके बारे में.

कद्दू के बीज के ऐसे हैं फायदे

- सालों से कद्दू के बीजों को पुरुषों के लिए बेहतर माना जाता रहा है.दरअसल प्रोस्टेट ग्लैंड की फंक्शनिंग के लिए शरीर में जिंक की कमी नहीं होनी चाहिए, ऐसे में कद्दू के बीज पुरुषों के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं. यह मेल हार्मोन बढाने का काम करते हैं.

- कद्दू के बीजों में जिंक पाया जाता है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार है. इसके अलावा यह डिप्रेशन को दूर करने के लिए भी फायदेमंद है.

- त्वचा की देखरेख करने के लिये कद्दू के बीजों का उपयोग सबसे अच्छा प्राकृतिक उपचार माना गया है. यह आपकी त्वचा के रंग को साफ करने में मदद करता है. इसके अलावा,इसका उपयोग रोजाना करने से त्वचा साफ सुंदर चमकदार बनती है.

- शोधकर्ताओं के अनुसार, कद्दू के बीज इंसुलिन की मात्रा को संतुलित करने का काम करते हैं. ऐसे में ये मधुमेह के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद है.

- कद्दू के बीजों में मौजूद खनिज और विटामिन बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में मदद करते हैं. इसके अलावा, ये इसमें मौजूद यौगिक बालों के टूटने कि प्रक्रिया को कम करके उसे मजबूती और खूबसूरती प्रदान करने में मदद करते है यदि आप भी लंबे और चमकदार बाल रखना चाहते हैं, तो नियमित रूप से कद्दू के बीजों का उपयोग करना शुरू करें.

हर स्थिति में कर सकते हैं योग, जानें इसके अनेक लाभ

निरंतर आ रही हिचकी को तुरंत रोकेंगे ये 3 तरीके

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -