बच्चे की बढ़ती उम्र और स्वास्थ के लिए कद्दू बहुत लाभकारी है

बच्चे की बढ़ती उम्र और स्वास्थ के लिए कद्दू बहुत लाभकारी है

बच्चे के बढ़ते उम्र में उनके खान-पान में विशेष ध्यान देना चाहिए, ताकि आपके बच्चे को भरपूर पोषण मिल सके. शायद ही किसी ने अपने बच्चे को कद्दू खिलाया होगा. लेकिन हम आपको इसके कुछ खास फायदे के बारे में बतायेगे जिसे पढ़ कर आप भी अपने बच्चे को यह खिलाने में मजबूर हो जाएगी क्योंकि बच्चो को बढ़ोतरी की सभी जरुरी पोषक तत्व इसमें मौजूद है. क्या आप जानते है कद्दू में अधिक मात्रा में पौष्टिक तत्व पाया जाता हैं जो शरीर को ऊर्जावान बनाता हैं. कद्दू में विटामिन ए और कैरोटीनॉयड भी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. बीटा-कैरोटीनॉयड एक ऐसा पौधा कैरोटीनॉयड है जो आसानी से पच जाता है. आइये जाने कद्दू बच्चो को क्यों खिलाना चाहिए 

आंखों के लिए बहुत जरुरी है 

आँखों के स्वास्थ के लिए कद्दू बहुत लाभकारी है. इसके सेवन से बच्‍चे के शरीर में विटामिन ए की मात्रा भरपूर मिलती है. कद्दू के सेवन से रात में दिखने वाली दृष्टि क्षमता तेज होती है और आँखों से सम्बंधित बीमारियां बहुत ही कम हो जाती है.

पाचन के लिए लाभकारी है 

कद्दू में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है जिससे बच्चे की पाचन प्रक्रिया अच्छी रहती है और कैलोरी की मात्रा शरीर में संतुलित रहती है जिससे पेट में कोई गड़बड़ी नहीं होती और पेट भी अच्छे से साफ़ होता है. 

बच्चो में ऊर्जा का स्तर बढ़ता है 

एक कप कद्दू खाने से बच्चो के शरीर में ऊर्जा और कैल्शियम अच्छे से पहुंचता है. कद्दू में पौटेशियम होता है जो शरीर में इलेक्‍ट्रोलाइट्स को संतुलित बनाएं करता है और मांसपेशियों को सही रखता है.