हिमाचल में भी पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत
हिमाचल में भी पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत
Share:

पूरे देशभर में रविवार को 0-5 वर्ष तक की आयु के बच्चों को पल्स पोलियो अभियान के तहत पोलियो ड्रॉप्स पिलाई गई. भारत यूं तो अब पोलियो की गिरफ्त से बाहर हो चुका है, लेकिन भविष्य में ऐसी किसी भी संभावना से बचने के लिए समय-समय पर पल्स पोलियो अभियान चलकर 5 साल से कम आयु के बच्चों को पल्स पोलियो की खुराक पिलाई जाती है.

रविवार को हिमाचल प्रदेश में भी पल्स पोलियो अभियान के तहत बच्चो को पोलियो ड्रॉप्स पिलाई गई. प्रदेश के नाहन स्थित डॉ.यशवंत सिंह परमार मेडिकल कॉलेज के एमसीएच सेंटर में भी अभियान का शुभारंभ हुआ, जिसे विधानसभा अध्यक्ष डा.राजीव बिंदल ने बच्चों को पोलियो ड्रॉप्स पिलाकर आरंभ किया. रविवार को सोलन जिला के करीब 60742 बच्चों को पोलियो ड्रॉप्स पिलाने का लक्ष्य था.

अभियान के अंतर्गत, रविवार को जो बच्चे पोलियो ड्रॉप्स पीने से चूक गए थे, उन बच्चों को घर-घर जाकर 30 जनवरी तक पोलियो की दवाई पिलाई जाएगी. विधान सभा अध्यक्ष डॉ.राजीव बिंदल ने अभियान की शुरुआत करते हुए 'एक भी बच्चा छूटा तो सुरक्षा चक्र टूटा' नारा दिया. इस नारे के माध्यम से उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि इस अभियान में सभी को योगदान देना चाहिए. सभी के योगदान से ही हिमाचल प्रदेश में इंफेंट मोर्टिलिटी रेट (आईएमआर) को घटाकर प्रदेश को रोगमुक्त प्रदेश बनाया जा सकेगा.

तस्करी की शिकार बच्चियों के जीवन में ‘मुस्कान’ लाने की पहल

गोशाला में लगी आग में 54 मवेशी जलकर मरे

छत्तीसगढ़ के पहले राज्यपाल रहे दिनेश नंदन सहाय का निधन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -