वजन कम करने से लेकर सूजन कम करने तक, बहुत काम का है पुदीने का शरबत
वजन कम करने से लेकर सूजन कम करने तक, बहुत काम का है पुदीने का शरबत
Share:

गर्मियों के मौसम में हर व्यक्ति खुद को कूल रखने के बारे में सोचता है। ऐसे में आप पुदीने से बने ठंडे और स्वादिष्ट शरबत का सेवन कर सकते हैं। जी हाँ क्योंकि इसके सेवन से सेहत भी अच्छी रहेगी और आप अच्छा भी महसूस करेंगे। जी दरअसल कई हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि पुदीना में मेंथोल, प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन-ए, रिबोफ्लेविन, कॉपर, आयरन आदि पाये जाते हैं, जो गर्मी में आपको शरीर को इम्यून और बीमारियों से दूर रखने में मदद कर सकते हैं। तो आज हम आपको बताते हैं कैसे बनाना है पुदीने का शरबत और इसके फायदे।

घर पर बनाएं पुदीना शरबत- सबसे पहले पुदीने की पत्तियों को अच्छे से धो लें। उसके बाद उन्हें एक कप में रख लें। अब इसके बाद एक चम्मच शहद और सेंधा नमक ले लें। अब जार में एक चम्मच भुना जीरा पाउडर लें। इसके बाद एक चम्मच ताजा नींबू का रस ले लें। अब सभी को एक साथ मिलाकर मिक्सर में पीस लें। इसके बाद अच्छे से मिक्स करने के बाद एक बर्तन में निकाल लें। अब इसके बाद एक गिलास पानी में इस मिश्रण को मिलाएं। अब थोड़ी देर के लिए फ्रिज में रख दें, ताकि ठंडा हो जाए। इसके बाद आप ठंडे-ठंडे पुदीना शरबत का सेवन करें।

गर्मियों में पुदीने का शरबत पीने के फायदे- पुदीने का सेवन करने से शरीर को जलन और सूजन से राहत मिलती है। इसके अलावा ऑयली स्किन से राहत दिलाने में भी पुदीने का सेवन फायदेमंद होता है। जी हाँ, इसी के साथ पुदीने का शरबत शरीर में पानी की कमी पूरी करता है, जिससे आप हेल्दी रहते हैं। वहीं वजन घटाने में भी पुदीने का सेवन बेहद फायदेमंद हो सकता है। इसके अलावा पेट में होने वाली जलन, गैस और एसिडिटी की समस्या कम करके राहत पहुंचाता है।

लग गए हैं दस्त तो काम आएँगे ये 4 असरदार घरेलू नुस्खे

1 दिन में फटी एड़ियों को साफ करेंगे ये फुट स्क्रब

बच्चे के पेट में हो गए हैं कीड़े तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -