कर्नाटक के पब आज से शराब परोस सकते हैं!

कर्नाटक शहर में मार्च से ही सख्त लॉकडाउन लागू हो गया था । अब, जब स्थितियां अनलॉक 4 के साथ थोड़ी अनुकूल हो गई हैं, तो पब को आज से अपना संचालन शुरू करना है। 1 सितंबर से शुरू होकर कर्नाटक भर के पब, क्लब और रेस्तरां में शराब परोसी जाएगी । यह फैसला पांच महीने के प्रतिबंध के बाद आया है और केंद्र सरकार द्वारा अनलॉक ४.० के दिशा-निर्देशों की घोषणा के एक दिन बाद । कर्नाटक के आबकारी मंत्री एच नागेश ने सोमवार को कहा कि सभी प्रतिष्ठानों को शराब परोसने की अनुमति दी जाएगी लेकिन उनकी बैठने की क्षमता का केवल ५० प्रतिशत है ।

एच नागेश ने कहा, विस्तृत दिशा-निर्देशों की घोषणा की जाएगी। लोगों को सामाजिक दूरी बनाए रखनी होगी और कोविड-19 के लिए सभी एहतियाती उपाय करने होंगे । उन्होंने आगे कहा, 'प्रतिबंधित बिक्री के कारण राज्य को अब तक 1,435 करोड़ रुपये का अनुमानित नुकसान हुआ है। इससे पहले सरकार ने दुकानों को सिर्फ टेकओवर बेचने की इजाजत दी थी। "यह पिछले साल की इसी अवधि में उत्पन्न राजस्व की तुलना में अनुमानित नुकसान है । आबकारी मंत्री ने कहा कि शराब बिक्री की अनुमति देने के राज्य के फैसले के लिए नहीं तो नुकसान 3,000 करोड़ रुपये से अधिक हो गया होगा।

इस साल घोषित कर्नाटक बजट में वित्त वर्ष 2020-21 के लिए राज्य सरकार का आबकारी राजस्व लक्ष्य 22,700 करोड़ रुपये है। सरकार ने पहले COVID-19 लॉकडाउन के बाद मार्च में शराब की बिक्री को पूरी तरह से बंद कर दिया था और एमआरपी दुकानों को टेकअवे के लिए खोलने की अनुमति देकर 17 मई को शराब की आंशिक बिक्री खोली थी । इसके बाद जून में सरकार ने प्रदेश भर में सुबह नौ बजे से रात नौ बजे तक शराब दुकानों को खुला रहने की अनुमति दी थी।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -